दिल्ली

delhi

टिकैत बोले- मोदी-बाइडेन मुलाकात में कृषि नीतियों पर हो चर्चा, अमेरिका में प्रदर्शन करें भारतीय

By

Published : Sep 24, 2021, 4:20 PM IST

Updated : Sep 24, 2021, 8:07 PM IST

राकेश टिकैत

किसान नेता राकेश टिकैत ने अमेरिका में रह रहे भारतीयों से कहा कि वे 10 महीने से चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में शनिवार को न्यूयॉर्क में पीएम मोदी के कार्यक्रम के दौरान विरोध प्रदर्शन करें. इसके अलावा रात करीब 8 बजे टिकैत ने एक वीडियो ट्वीट भी किया. पढ़िए पूरी खबर...

गाजियाबाद :भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने अमेरिका में रह रहे भारतीयों से शुक्रवार को कहा कि वे 10 महीने से चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में शनिवार को न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के दौरान विरोध प्रदर्शन करें. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी आग्रह किया कि वह मोदी से मुलाकात के दौरान भारतीय किसानों की चिंताओं पर ध्यान दें.

इसके अलावा एक वीडियो ट्वीट में टिकैत ने कहा कि मोदी-बाइडेन की मुलाकात पर यह भी चर्चा होनी चाहिए कि बहुराष्ट्रीय कंपनियों के दबाव में कृषि नीतियों में बदलाव दुनिया भर के किसानों की जीविका को खतरे में डाल रहे हैं. इससे दुनिया भर के किसानों में विरोध पनप रहा है.

टिकैत ने एक ट्वीट में अमेरिकी राष्ट्रपति को टैग करते हुए लिखा, 'हम भारतीय किसान पीएम मोदी की सरकार द्वारा लाए गए 3 कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं. पिछले 11 महीनों में विरोध प्रदर्शन में 700 किसानों की मौत हो चुकी है. हमें बचाने के लिए इन काले कानूनों को निरस्त किया जाना चाहिए. कृपया पीएम मोदी से मिलते समय हमारी चिंता पर ध्यान दें.'

राकेश टिकैत का ट्वीट

अमेरिका में भारतीयों से समर्थन करने की अपील करते हुए बीकेयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने दावा किया कि विवादास्पद नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान 750 से अधिक किसान अपनी जान गंवा चुके हैं, लेकिन केंद्र अभी भी कानूनों पर पुनर्विचार करने को तैयार नहीं है.

राकेश टिकैत का बयान

नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर अमेरिका पहुंचे, जहां वह बाइडेन सहित अन्य नेताओं के साथ बैठक करेंगे. मोदी शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे.

इसे भी पढ़ें-तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन के 300 दिन पूरे, जानें आगे की तैयारी

टिकैत ने एक वीडियो संदेश में कहा हम अमेरिका में रहने वाले सभी भारतीयों से अपील करते हैं. भारत के प्रधानमंत्री 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के लिए वहां होंगे. अमेरिका में सभी भारतीयों को अपने वाहनों पर 'किसानों' का झंडा और 'नो फार्मर नो फूड' का बैनर लगाना चाहिए तथा किसानों के समर्थन में अपना विरोध दर्ज कराना चाहिए.

राकेश टिकैत का बयान

(एजेंसी इनपुट)

Last Updated :Sep 24, 2021, 8:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details