दिल्ली

delhi

ज्ञानवापी मुद्दे पर RSS ने कहा, सच्चाई अधिक समय तक छिपा नहीं सकते

By

Published : May 19, 2022, 10:38 AM IST

Updated : May 19, 2022, 11:12 AM IST

ज्ञानवापी मामले (Gyanvapi issue) पर जहां आज फिर सप्रीम कोर्ट में विस्तृत सुनवाई होनी है, वहीं दूसरी तरफ विश्व हिंदू परिषद और भाजपा के बाद अब आरएसएस ने भी पूरे प्रकरण पर अपना रुख स्पष्ट किया है.

RSS
आरएसएस

नई दिल्ली : काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर जारी विवाद के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने बुधवार को कहा कि तथ्यों को सामने आने देना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि सच्चाई को अधिक समय तक छिपाया नहीं जा सकता. आरएसएस के संवाद प्रकोष्ठ इंद्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र के पत्रकार सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर (Sunil Ambekar) ने इस विषय पर विचार व्यक्त किए.

सुनिए सुनील आंबेकर ने क्या कहा

उन्होंने कहा, 'कुछ तथ्य हैं जो सामने आ रहे हैं. मेरा मानना है कि तथ्य को सामने आने देना चाहिए. किसी भी स्थिति में सच्चाई सामने आएगी ही.' आंबेकर ने कहा, 'आप कितने समय तक सच को छिपायेंगे? मेरा मानना है कि ऐतिहासिक तथ्यों को सही परिप्रेक्ष्य में समाज के सामने आना चाहिए.' उन्होंने कहा कि वह समझते हैं कि ज्ञानवापी मुद्दे का तथ्य सामने आने दिया जाना चाहिए एवं सच्चाई को अपना रास्ता तलाशने देना चाहिए.

गौरतलब है कि मस्जिद, प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर के करीब स्थित है. इसकी दीवार से लगी प्रतिमाओं के समक्ष दैनिक पूजा अर्चना करने संबंधी हिंदू महिलाओं के एक समूह की याचिका पर एक स्थानीय अदालत सुनवाई कर रही है. समारोह के दौरान केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि जब उन्हें मस्जिद में शिवलिंग पाए जाने की जानकारी मिली तब वह भावुक हो गए. उन्होंने कहा कि वह वाराणसी में ही थे, जब यह घटनाक्रम चल रहा था और वह भावुक हो गए. बालियान ने कहा कि जब किसी पत्रकार ने उन्हें बताया कि कई सदी से नंदी शिवजी का इंतजार कर रहे थे, तब उनकी आंखें भर आईं.

आरएसएस के प्रचार प्रमुख आंबेकर की यह टिप्पणी महत्वपूर्ण मानी जा रही है, क्योंकि नौ नवंबर 2019 को जब उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या में राम मंदिर मामले में फैसला दिया था, तब ज्ञानवापी मस्जिद और मथुरा स्थित शाही ईदगाह मामले में एक सवाल के जवाब में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि संघ ऐतिहासिक कारणों से रामजन्मभूमि आंदोलन से एक संगठन के तौर पर जुड़ा था, यह अपवाद था. उन्होंने कहा था कि अब हम मानव विकास के साथ जुड़ेंगे.

पढ़ें- ज्ञानवापी परिसर के तालाब में मिला शिवलिंग ताकेश्वर महादेव का, वादमित्र विजय शंकर रस्तोगी का दावा

पढ़ें-ज्ञानवापी केस: रिपोर्ट में मस्जिद की दीवार पर शेषनाग, देवी-देवताओं की कलाकृति का जिक्र

Last Updated : May 19, 2022, 11:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details