दिल्ली

delhi

तमिलनाडु के कई जिलों में भारी बारिश, स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा

By ANI

Published : Dec 18, 2023, 7:42 AM IST

Updated : Dec 18, 2023, 10:20 AM IST

तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों में रविवार से ही भारी बारिश हो रही है. सोमवार को बारिश के चलते जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई. वहीं, मंगलवार को भी कुछ क्षेत्रों में बारिश का पुर्वानुमान है.Tamil Nadu heavy rainfall

Extreme heavy rainfall continues in south districts of Tamil Nadu
तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी वर्षा

चेन्नई :तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों में सोमवार को भारी बारिश जारी रही है. पलायमकोट्टई में 26 सेमी और कन्याकुमारी में 17 सेमी बारिश दर्ज की गई. इस बीच तिरुनेलवेली जिले में बाढ़ प्रभावित लोग एक आश्रय शिविर में चले गए. आश्रय गृह के एक दृश्य में लोगों को राशन के लिए कतार में खड़े देखा जा सकता है.

थूथकुडी जिले में तालुका श्रीवैकुंटम में रविवार को 525 मिमी बारिश हुई. क्षेत्र में अत्यधिक वर्षा की भविष्यवाणी की गई है. इसके अलावा तिरुचेंदर, सथानकुलम, कायथार, ओट्टापिड्रम में भी भारी वर्षा होने की उम्मीद है. इस बीच घर के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है. थूथकुडी में भारी बारिश के कारण मवेशियों के नुकसान की सूचना मिली है.

इसके अलावा, तिरुनेलवेली के पलायमकोट्टई में रविवार शाम 5:30 बजे तक 260 मिमी बारिश हुई. विरुधुनगर जिले के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश हुई. विरुधुनगर के जिला कलेक्टर ने 18 दिसंबर को स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है. तमिलनाडु सरकार ने भारी बारिश के कारण सोमवार को तिरुनेलवेली, थूथुकुडी, कन्याकुमारी और तेनकासी जिलों में सभी स्कूलों, कॉलेजों, निजी संस्थानों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों में छुट्टी की घोषणा की है. थूथुकुडी जिले में रात से बारिश जारी है. कोविलपट्टी क्षेत्र में 40 झीलें अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच गई हैं.

मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के अनुसार कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली और थूथुकुडी में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की उम्मीद है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार 18 दिसंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थूथुकुडी, रामनाथपुरम, पुदुकोट्टई और तंजावुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

19 दिसंबर को भारी बारिश होने की संभावना:19 दिसंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थूथुकुडी और रामनाथपुरम जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक 19 दिसंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में एक या दो स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की संभावना है.

थूथुकुडी जिले के कोविलपट्टी, एट्टायपुरम, विलाथिकुलम, कलुगुमलाई, कायथर, कदम्बुर, वेम्बार, सुरंगुडी और अन्य इलाकों में रविवार सुबह से लगातार बारिश हो रही है. इस भारी बारिश के कारण कोविलपट्टी के आसपास की नदियां और झीलें अपनी पूरी क्षमता पर पहुंच गई हैं और झीलों से पानी बह रहा है. इसके अलावा, कूसलीपट्टी और इनाम मनियाची क्षेत्रों में बारिश के पानी के चलते नदियां उफान पर हैं. पानी के बहाव को रोकने के लिए रेत के थैले और जेसीबी मशीनों का इस्तेमाल किया गया.

थूथुक्कुडी जिले के जिला विकास अधिकारी राजेश ने कहा,'कोविलपट्टी पंचायत के 40 तालाब लबालब हो गये हैं. दो झीलें क्षतिग्रस्त हो गईं और हमने उनकी मरम्मत की. हम अन्य झीलों पर भी लगातार नजर रख रहे हैं. अगर झील में कोई दरार है, तो हम इसे तुरंत ठीक करने के लिए तैयार हैं.' तमिलनाडु सरकार ने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं.

आपदा प्रतिक्रिया बल तैनात:तमिलनाडु के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री, केकेएसएसआर रामचंद्रन ने कहा कि सरकार द्वारा विभिन्न एहतियाती कदम उठाए गए हैं. विशेष रूप से उपरोक्त जिलों के लिए मंत्रियों और दो आईएएस अधिकारियों को अलग से नियुक्त किया गया है. वे कार्यों की निगरानी कर रहे हैं. एहतियाती उपाय के रूप में 250 राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, तूतीकोरिन और तेनकासी जिलों में आपदा प्रतिक्रिया बल तैनात किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- तमिलनाडु और पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर बारिश के साथ तूफान की संभावना
Last Updated :Dec 18, 2023, 10:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details