दिल्ली

delhi

G20 Summit: विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले, काशी से नई यादें लेकर जाएंगे मेहमान

By

Published : Jun 11, 2023, 3:15 PM IST

काशी में आज से जी 20 समिट शुरू हो रही है. इसका नेतृत्व विदेश मंत्री एस जयशंकर कर रहे हैं. उन्होंने काशी विद्यापीठ की एक संगोष्ठी में भी भाग लिया. इस मौके पर उन्होंने क्या कुछ कहा चलिए जानते हैं.

etv bharat
etv bharat

वाराणसी:विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर जी20 की बैठक का नेतृत्व करने के लिए अपने चार दिवसीय वाराणसी दौरे पर हैं. रविवार की सुबह विदेश मंत्री ने भारतीय जनता पार्टी के बूथ कार्यकर्ताओं के आवास पर अल्पहार किया. वहीं, दोपहर महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में आयोजित भारतीय विदेश नीति उद्देश्य एवं विशेषताओं पर आयोजित संगोष्ठी में शामिल हुए. मीडिया से बात करते हुए विदेश मंत्री ने सीएम योगी की जमकर तारीफ की.

काशी विद्यापीठ में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ये कहा.

वाराणसी में जी20 की दूसरी बैठक आयोजित की गई है. इसका नेतृत्व विदेश मंत्री एस जयशंकर कर रहे हैं. आज काशी विद्यापीठ में आयोजित संगोष्ठी में उन्होंने सरकार की विदेश नीति के बारे में लोगों को बताया. साथ ही निरंतर हो रहे भारत के विकास की तस्वीर भी साझा की. वहीं, मीडिया से बातचीत करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि काशी में आज से जी20 का कार्यक्रम शुरू हो गया है. मुझे आशा है कि काशी के निवासी इसका पूरा स्वागत करेंगे. यहीं नहीं इस आयोजन से जी20 में आये हुए लोगो को काशी देखने का सौभाग्य मिलेगा. काशी से वो अपने साथ नई यादें लेकर जाएंगे जो काशी के विकास के लिए भी महत्वपूर्ण होंगी.


विदेश मंत्री ने जी20 के तैयारियों को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ की. उन्होंने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ और यहां के शासन का आभार प्रकट करता हूं. उन्होंने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में हर संभव कोशिश की है.उन्होंने कहा कि वह आश्वस्त हैं कि ये कार्यक्रम सफल होगा.


जी20 की दूसरी बैठक:-गौरतलब हो कि विदेश मंत्री एस जयशंकर शनिवार को ही वाराणसी पहुंच गए. यहां वह लगातार काशी में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं. विदेश मंत्री जी20 सम्मेलन में आने वाले डेलिगेट्स का स्वागत करने के साथ ही यहां होने वाली महत्वपूर्ण बैठक में भी हिस्सा लेंगे. आज से काशी में जी20 के आयोजन की शुरुआत हो रही है. इसमें जी20 देशों के सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले मंत्री समूह वाले देशों के 500 से ज्यादा डेलिकेट काशी आएंगे. यहां काशी में होने वाले बहुपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे. इस बैठक में मेहमानों को यूपी और काशी के विकास के मॉडल के बारे में बताया जाएगा. इसके साथ ही बीते 9 सालों में काशी में किस तरीके से परिवर्तन की लहर आई है. इसे भी एक प्रेजेंटेशन के जरिए प्रस्तुत किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- बनारस में दलित के घर भोजन कर विदेश मंत्री ने दलित वोटर्स तक दिया बड़ा संदेश, जानिए मेन्यू

ABOUT THE AUTHOR

...view details