दिल्ली

delhi

Kerala blast: केरल के कन्वेंशन सेंटर में भीषण विस्फोट, आईईडी ब्लास्ट की आशंका, दो की मौत, 52 घायल

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 29, 2023, 11:38 AM IST

Updated : Oct 29, 2023, 7:58 PM IST

केरल के एर्नाकुलम में एक के बाद एक तीन धमाके हुए हैं. इसमें दो व्यक्ति की मौत हो गई है, जबकि 52 लोग घायल हो गए. इनमें 6 लोग गंभीर रूप से घायल हैं. धमाका ईसाइयों की प्रार्थना सभा में किया गया था. सभी घायलों को अलग-अलग अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस ने विस्फोट का प्रारंभिक कारण आईईडी बताया है. राज्य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इस घटना पर दुख जताया है. गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम से बात की है. Explosion in Convention Centre in Kerala

Explosion in convention of Jehovah's Witnesses; One killed and several injured
केरल में विस्फोट एक की मौत और कई घायल

एर्नाकुलम : केरल के एर्नाकुलम के कलामासेरी में रविवार सुबह जमरा इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में भीषण धमाका हुआ. इसके बाद कन्वेंशन सेंटर में आग लग गई. इस विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई जबकि 52 लोग घायल हो गए. हादसे के वक्त कन्वेंशन सेंटर में काफी लोग मौजूद थे. यहां ईसाईयों की प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया था. हादसे में थोडुपुझा की मूल निवासी कुमारी (53) की मृत्यु हो गई. वह 90 प्रतिशत से अधिक जल गई थीं. उनकी कलामासेरी मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. इसके साथ ही कलामासेरी विस्फोट में मरने वालों की संख्या दो हो गई है. धमाके में मरने वाली पहली महिला की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है.

प्रार्थना सभा में विस्फोट

धमाके के साथ चारों ओर चीख पुकार मच गई. घायलों को तुरंत नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया. ब्लास्ट का प्रारंभिक कारण आईईडी बताया गया है. पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी और अन्य जांच एजेंसियां घटना स्थल पर मौजूद हैं. इस बारे में राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज ने बताया कि विस्फोट के बाद 52 लोगों को अलग-अलग अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से 18 लोग आईसीयू में हैं और 6 लोग गंभीर रूप से घायल हैं. गंभीर रूप से घायलों में एक 12 साल का बच्चा भी शामिल है. उन्होंने कहा कि मृतक की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है.

कन्वेंशन सेंटर में धमाका

जानकारी के अनुसार जमरा इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में ईसाईयों की तीन दिवसीय प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया. सभा का आज आखिरी दिन था. रविवार सुबह कन्वेंशन सेंटर में प्रार्थना के बीच अचानक भीषण विस्फोट हुआ. हादसे के बाद यहां अफरा तफरी मच गई. लोग इधर उधर भागने लगे. इसकी सूचना पुलिस को दी गई. घटना की सूचना पाकर तुरंत पुलिस और एम्बुलेंस मौक पर पहुंची. घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया. कहा जा रहा है कि दो धमाके हुए. वहीं, धमाकों के बाद आग लग गई. केरल के मंत्री ने कहा कि प्राथमिक रिपोर्ट में झुलसने से एक महिला की मौत हुई है.

पुलिस के अनुसार इस घटना में एक शख्स की मौत हो गई. उसकी पहचान नहीं हो पाई है. घायलों को कालामस्सेरी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया. अनुमान है कि सम्मेलन में लगभग 2300 लोगों ने पंजीकरण कराया था. कार्यक्रम तीन दिन पहले शुरू हुआ और आज शाम तक समाप्त होने वाला था. घटना के बाद एर्नाकुलम के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए. पुलिस ने कहा कि सभी दृष्टिकोणों से घटना की जांच की जा रही है.

अमित शाह ने की सीएम से बात:केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और कन्वेंशन सेंटर में बम विस्फोट के बाद राज्य की स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने एनआईए और एनएसजी को भी मौके पर पहुंचकर घटना की जांच करने का निर्देश दिया.

केरल के मंत्री का बयान:केरल के मंत्री वीएन वासवन ने कहा, 'शुरुआती तौर पर ऐसा लगा कि कोई दुर्घटना हुई. 36 लोग घायल हैं. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जांच एजेंसियां प्रारंभिक जांच के लिए यहां मौजूद हैं.'

राज्य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा,'यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. हम घटना के संबंध में विवरण एकत्र कर रहे हैं. सभी शीर्ष अधिकारी एर्नाकुलम में हैं. डीजीपी घटनास्थल पर जा रहे हैं. हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं. मैंने डीजीपी से बात की है. हमें जांच के बाद और अधिक जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है.

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन का बयान:केरल विस्फोटों पर विदेश राज्य मंत्री और संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा,'केंद्रीय एजेंसियों ने इस घटना के संबंध में पहले ही जांच शुरू कर दी है. मुझे यकीन है कि वे घटना की जांच करेंगे और पता लगाएंगे कि कौन और क्या है? इसके कारण क्या हैं और इस घटना के पीछे कौन है? मैं राज्य सरकार से अपील करना चाहूंगा कि घायलों को सभी प्रकार की चिकित्सा सहायता प्रदान की जाए. हम जांच के विवरण सामने आने का इंतजार करेंगे और फिर हम कार्रवाई करेंगे. केंद्रीय एजेंसियां पहले से ही वहां हैं.

केरल के डीजीपी का बयान:केरल केडीजीपी डॉ शेख दरवेश साहब ने कहा, प्रारंभिक जांच से पता चला है कि यह एक आईईडी डिवाइस थी जिसके कारण विस्फोट हुआ. जांच जारी है. आज सुबह लगभग 9:40 बजे जमरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में एक विस्फोट हुआ. इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 36 लोगों का इलाज चल रहा है. कन्वेंशन सेंटर में यहोवा के साक्षियों का क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था. हमारे सभी वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर हैं. हमारे अतिरिक्त डीजीपी भी रास्ते में हैं. मैं भी शीघ्र ही घटनास्थल पर पहुंचूंगा. हम पूरी जांच कर रहे हैं, हम पता लगाएंगे कि इसके पीछे कौन है और सख्त कार्रवाई करेंगे.'

केरल केडीजीपी डॉ शेख दरवेश घटनास्थल पर पहुंचे और जांच पड़ताल की. इसके बाद उन्होंने कहा,'आज ही इसके लिए एक विशेष टीम का गठन करेंगे.' यह पूछे जाने पर कि क्या विस्फोट के संबंध में कोई जानकारी थी, उन्होंने कहा, कोई विशेष जानकारी नहीं है.

ये भी पढ़ें- केरल में स्टील फैक्ट्री में विस्फोट, एक की मौत, दो घायल

विपक्षी नेता के बयान:केरल के एलओपी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वीडी सतीसन ने कहा, 'मुझे बताया गया कि दो धमाके हुए और आग लग गई. पहला बड़ा धमाका था. दूसरा छोटा था. एक महिला की मौत हो गई और 25 लोग अस्पताल में हैं. 25 में से 6 व्यक्ति आईसीयू यूनिट में हैं. लगभग 2,000 लोग घटना से समय मौजूद थे.

Last Updated : Oct 29, 2023, 7:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details