दिल्ली

delhi

केरल में पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़, दो को गोली लगने की आशंका

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 13, 2023, 1:40 PM IST

केरल के कन्नूर इलाके के घने जंगलों में एक बार फिर पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई. इस दौरान दो माओवादियों को गोली लगने की आशंका है. हालांकि, दोनों फरार हो गए.

encounter between kerala police commando teams maoists in kannur kerala
केरल में पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़

कन्नूर: केरल पुलिस की थंडरबोल्ट यूनिट और माओवादी गिरोह के बीच कन्नूर वन क्षेत्र में गोलीबारी हुई. मुठभेड़ आज सुबह हुई. सोमवार की गोलीबारी अय्यनकुन्नू पंचायत के उरुप्पम कुट्टी जंगल में हुई. दो माओवादियों को गोली लगने की आशंका है. घायल होने के बाद भी वे भागने निकले. मौके से 3 बंदूकें जब्त की गईं.

थंडरबोल्ट यूनिट अरलम वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र में ड्यूटी पर था. यह क्षेत्र पहले भी माओवादी कार्रवाइयों के लिए जाना जाता था. कुछ दिन पहले इसी वन क्षेत्र में निरीक्षण के लिए गई वन रक्षक टीम और वाचरों पर माओवादी समूह ने गोलीबारी की थी. इसके बाद थंडरबोल्ट यूनिट ने यहां चौकसी बढ़ा दी. पिछले 6 महीनों से इरिट्टी अरलम इलाके में माओवादियों की मौजूदगी मजबूत है. बताया गया कि तीन महिलाओं की 11 सदस्यीय टीम अक्सर इस इलाके में दिखाई देती है.

पिछले मंगलवार को वायनाड के पेरिया चप्पारम कॉलोनी में केरल पुलिस के थंडरबोल्ट फोर्सेस के साथ मुठभेड़ के बाद सीपीआई (माओवादी) बाणासुर क्षेत्र समिति के कमांडर चंद्रू (33) और गिरोह के सदस्य उन्नीमाया (28) को गिरफ्तार किया गया था. मुठभेड़ के बाद थंडरबोल्ट और कर्नाटक और तमिलनाडु की पुलिस इकाइयों ने इलाके में तलाशी तेज कर दी.

बताया गया कि पेरिया मुठभेड़ में माओवादी महिला कार्यकर्ता लता और सुंदरी भाग निकलीं. पुलिस ने पुष्टि की कि मुठभेड़ के दौरान भागने वाला तीसरा व्यक्ति एक पुरुष कैडर था. वह कॉलोनी में घर के सामने बंदूक लेकर पहरा दे रहा था. पुलिस के अनुसार आत्मसमर्पण करने के लिए कहने के बावजूद उन्होंने गोलीबारी की. माओवादियों के पास से एक एके 47 राइफल, एक इंसास राइफल और 2 देशी बंदूकें बरामद की गईं.

ये भी पढ़ें- केरल के वायनाड में पुलिस और माओवादियों के बीच गोलीबारी, दो हिरासत में लिए गए

गोलीबारी के बीच थंडरबोल्ट टीम ने प्रवेश किया और चंद्रू और उन्नीमाया को बलपूर्वक निहत्था कर दिया. औपचारिक गिरफ्तारी दर्ज की गई और आरोपी के खिलाफ यूएपीए की धारा लगाई गई. जब उन्हें अदालत में पेश किया गया तो चंद्रू और उन्नीमाया ने अदालत परिसर और जिला पुलिस प्रमुख के कार्यालय के सामने नारे लगाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details