दिल्ली

delhi

उत्तराखंड की टांडा रेंज में ट्रेन के इंजन की चपेट में आने से हाथी की मौत, बच्चा घायल, 23 साल में 13 हाथी बने रेल का शिकार

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 14, 2023, 9:42 AM IST

Updated : Dec 14, 2023, 10:46 AM IST

Elephant dies after colliding with train engine in Uttarakhand वन्य जीव प्रेमियों और वन विभाग के लिए दुखद खबर है. तराई केंद्रीय वन प्रभाग के टांडा रेंज के लालकुआं बरेली रेलमार्ग पर रेल के इंजन के चपेट में आने से एक नर हाथी की मौत हुई है. एक 7 माह का हाथी का बच्चा गंभीर रूप से घायल हुआ है. जिसे वन विभाग रेस्क्यू करने में जुटा हुआ है.

Elephant dies
उत्तराखंड हाथी की मौत

ट्रेन के इंजन की चपेट में आने से हाथी की मौत

हल्द्वानी (उत्तराखंड):टांडा रेंज में फिर एक हाथी की ट्रेन के इंजन की चपेट में आने से मौत हो गई है. हाथी का एक बच्चा घायल भी हुआ है. ट्रेन के इंजन से हाथी की कटकर मौत होने के बाद वन विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. सूचना के बाद मौके पर रेल प्रशासन के साथ-साथ वन विभाग के अधिकारी मौजूद हैं. लालकुआं- बरेली और रामपुर रेलवे ट्रैक पर लगातार हो रही हाथियों की मौत के बाद वन विभाग और रेल प्रशासन पर सवाल खड़े हो रहे हैं.

ट्रेन के इंजन की चपेट में आकर हाथी की मौत:बताया जा रहा है कि लालकुआं कोतवाली क्षेत्र के लालकुआं बरेली रेलवे ट्रैक पर श्मशान घाट के पास तेज गति से जा रहे इलेक्ट्रिक पावर इंजन की चपेट में आने से रेल पटरी क्रॉस कर रहे एक नर हाथी की दर्दनाक मौत हो गई. जबकि उसके साथ चल रहा सात माह का हाथी का बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया है. मौके पर पहुंचे गौला रेंज के वन क्षेत्र अधिकारी चन्दन सिंह अधिकारी ने वन विभाग की टीम के साथ रेस्क्यू अभियान चलाते हुए घायल हाथी के बच्चे का रेस्क्यू किया है. घायल हाथी के बच्चे का उपचार किया जा रहा है. मृतक हाथी तराई केन्द्रीय की टांडा रेंज में होने के कारण विभाग की टीम मौके पर तैनात है. वहीं विभाग द्वारा हाथी के शव का पोस्टमार्टम की तैयारी की जा रही है.

एक हफ्ते पहले भी हुई थी हाथी की मौत:लगातार हो रही हाथियों की मौत के बाद रेलवे प्रशासन और वन विभाग पर सवाल खड़े हो रहे हैं. क्योंकि इस रेलवे लाइन पर ट्रेन की स्पीड की सीमा निर्धारित की गई है. जबकि वन विभाग कर्मियों को गश्त करने के निर्देश दिए गए हैं. उसके बावजूद भी हाथियों की लगातार मौत हो रही है. एक सप्ताह पहले भी ट्रेन की चपेट में आने से एक हाथी की मौत हुई थी.

ट्रेन इंजन के पाइलट पर होगा मुकदमा: वन विभाग ने इस मामले में ट्रेन का इंजन चला रहे पाइलट के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तैयारी कर ली है. वन अधिकारी का कहना है कि इंजन का नंबर भी नोट कर लिया गया है. अधिकारी ने कहा कि ट्रेनों की रफ्तार इस रेंज में तय की गई है. लेकिन उसका पालन नहीं किया जा रहा है. इस संबंध में हम रेलवे के अधिकारियों से बात करेंगे.

23 साल में 13 हाथियों ने हादसे में गंवाई जान: उत्तराखंड वन विभाग के आंकड़ों के अनुसार तराई केंद्रीय वन प्रभाग अंतर्गत लालकुआं -रुद्रपुर रेलमार्ग पर पिछले 23 सालों में 11 हाथियों की ट्रेन से कटकर मौत हुई है. जबकि लालकुआं- बरेली मार्ग पर दो हाथियों की ट्रेन से कटकर मौत हुई है. इस तरह इस इलाके में पिछले 23 साल में 13 हाथी रेलवे की लापरवाही से असमय जान गंवा चुके हैं.
ये भी पढ़ें: तराई वन प्रभाग में दो सप्ताह के अंदर एक और हाथी की मौत, पड़ताल में जुटा वन महकमा

Last Updated :Dec 14, 2023, 10:46 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details