दिल्ली

delhi

Unique Experiment: जानें कैसे बिना तार के संभव हुई विद्युत सप्लाई !

By

Published : Feb 25, 2022, 9:01 PM IST

आजादी के अमृत महोत्सव (Aazadi Ka Amrit Mahotsav) के अंतर्गत मेरठ के चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी (Chaudhary Charan Singh University Meerut) में साइंस वीक फेस्टिवल का आयोजन हो रहा है और यह आगामी 28 फरवरी तक चलेगा. वहीं, इस फेस्टिवल में 150 वैज्ञानिकों के किए गए आविष्कारों की जानकारी दी जाएगी. भारत सरकार ने देश में 75 स्थानों को साइंस फेस्ट के लिए चुना है. इसी के अंतर्गत मेरठ में आयोजित इस फेस्टिवल में कई ऐसी खास चीजें पेश की गई हैं, जो यहां लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हैं.

wireless electricity
विश्वविद्यालय परिसर में लगी साइंस वीक फेस्टिवल

मेरठः आजादी का अमृत महोत्सव (Aazadi Ka Amrit Mahotsav) के अंतर्गत मेरठ के चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी (Chaudhary Charan Singh University Meerut) में साइंस वीक फेस्टिवल का आयोजन हो रहा है और यह आगामी 28 फरवरी तक चलेगा. वहीं, इस फेस्टिवल में 150 वैज्ञानिकों के किए गए आविष्कारों की जानकारी दी जाएगी. भारत सरकार ने देश में 75 स्थानों को साइंस फेस्ट के लिए चुना है. इसी के अंतर्गत मेरठ में आयोजित इस फेस्टिवल में कई ऐसी खास चीजें पेश की गई हैं, जो यहां लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हैं.

चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी में साइंस वीक फेस्टिवल

शायद आपने wireless electricity के बारे में न सुना हो, लेकिन यहां आने वालों को wireless electricity के बारे में जानने को मिल रहा है. साथ ही उन्हें बताया जा रहा है कि इस ऊर्जा को बिना किसी तार के एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है. दरअसल ये कारनामा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के फिजिक्स विभाग के छात्रों ने कर दिखाया है. वहीं, उसका यह प्रयोग इन दिनों लोगों में कौतूहल का विषय बना हुआ है.

पढ़ें: अलीगढ़ के 3 दर्जन छात्र यूक्रेन में फंसे, अभिभावकों ने लगाई सरकार से मदद की गुहार

खैर, सुनने में जरूर अजीबोगरीब लगता है, लेकिन यह हकीकत है और इसे मूर्त रूप देने का काम मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के फिजिक्स विभाग के छात्रों ने किया है. यहां पढ़ाई करने वाले छात्रों ने हवा के रास्ते बिना तारों के एक स्थान से दूसरे स्थान पर विद्युत सप्लाई करने की दिशा में नायाब प्रयोग किया है.

वहीं, विश्वविद्यालय परिसर में लगी साइंस वीक फेस्टिवल में यहां के छात्रों ने बकायदा अपने मॉडल को प्रदर्शनी में लोगों के देखने के लिए पेश किया है. जिसमें दो अलग-अलग तारों के इस्तेमाल से एक से दूसरे तार में पॉवर सप्लाई के नायाब प्रयोग से यहां आने वालों को अवगत कराया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details