दिल्ली

delhi

आजादी के बाद यूपी के इस गांव में पहुंची बिजली, खुशी से उछल पड़े ग्रामीण, बोले- पूरी हो गई मुराद

By

Published : Aug 10, 2023, 7:40 PM IST

गोंडा के एक गांव में आजादी के बाद अभी तक बिजली (Electricity reached Ramgarh Vantangia village) नहीं पहुंची थी. यह गांव अब रोशन हो चुका है. गांव में खुशियां मनाई जा रहीं हैं. लोगों का कहना है कि बिजली आने से अब उनके जीवन में भी बदलाव आएगा.

गांव में बिजली पहुंचने पर हर शख्स ने खुशी मनाई.
गांव में बिजली पहुंचने पर हर शख्स ने खुशी मनाई.

गांव में बिजली पहुंचने पर हर शख्स ने खुशी मनाई.

गोंडा :'नाम फूला देवी, उम्र 52 साल. वह घर में और रोड पर जलती लाइटों को देखकर काफी खुश हैं. लगातार रोशनी की ओर देखने पर उनकी आंखों से आंसू निकल रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद वह उसे एकटक निहारे जा रहीं हैं. पूछने पर कहने लगीं कि पहली बार गांव में बिजली आई है, यकीन ही नहीं हो रहा है. अब तक हम उजालों से दूर थे, आज हमारे जीवन का अंधेरा दूर हो गया'.ये नजारा जिले के हरदवा ग्राम पंचायत के रामगढ़ वनटांगिया गांव में देखने को मिला. आजादी के बाद ये गांव रोशन हुआ तो हर किसी को मुस्कुराने का बहाना मिल गया. छोटे से लेकर बड़े तक ने इस खास पल का जश्न मनाया.

2018 में गांव को मिला था राजस्व ग्राम का दर्जा :आजादी के करीब 75 वर्ष बाद भी रामगढ़ वनटागिया गांव में लोगों को बुनियादी सुविधाएं नहीं मिल पा रहीं थीं. इस गांव की आबादी 200 के लगभग है. यहां बिजली भी नहीं पहुंची थी. इसकी वजह से यहां के लोगों को काफी परेशानी हो रही थी. बिजली न होने के कारण इस गांव में लोग आने-जाने से भी कतराते थे. खंड विकास अधिकारी राघवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ के पहले कार्यकाल में मई 2018 में वनटांगिया गांवों को राजस्व ग्राम घोषित किया गया. इसके बाद इन्हें मुख्यधारा से जोड़ने की कोशिश शुरू हुई. गांव को राजस्व गांव का दर्जा मिल गया. वन क्षेत्रों में बसे इन गांव के लोगों को सड़क, राशन, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने की कोशिशें शुरू हुईं. गांवों में रहने वाले लोग लकड़ी काटकर उसे बेचकर परिवार का पेट पालते हैं.

सड़क का चल रहा निर्माण :डीएम नेहा शर्मा ने 16 जून को रामगढ़ वनटांगिया गांव का निरीक्षण किया था. वनटांगिया समुदाय के बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए गांवों में दो सरकारी स्कूल स्थापित करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है. गांव को मुख्य मार्ग से जोड़ने के लिए सड़क बनाने की पहल की गई. गांव में मंगलवार को बिजली की लाइन खींचने के साथ ट्रांसफार्मर भी लगा दिए गए. इसके बाद कुछ मजरे में बिजली आपूर्ति भी शुरू करा दी गई. इसके बाद गांव के बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक खुशी से झूम उठे. गांव के 40 वर्षीय संतराम ने बताया कि गांव में अंधेरा रहता था. शाम के समय आना-जाना संभव ही नहीं था. अंधेरे में पशुओं के हमले का भी डर रहता था, कभी सोचा भी नहीं था कि इस तरह का बदलाव देखने को मिलेगा.

गांव में कराए जा रहे विकास कार्य :

डीएम नेहा शर्मा ने बताया कि नवाबगंज ब्लाक की ग्राम पंचायत हरदवा का राजस्व ग्राम रामगढ़ वनटांगिया मेंं विकास कार्य कराया जा रहा है. सरकार के निर्देश पर गांव को राजस्व गांव का दर्जा मिल गया. सड़क समेत अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जा रहीं हैं. गांव को अप्रोच रोड से जोड़ने के लिए सड़क का निर्माण चल रहा है. इसकी निगरानी खंड विकास अधिकारी राघवेंद्र प्रताप सिंह कर रहे हैं. इसी महीने के अंत तक इस क्षेत्र में आवागमन सुलभ हो जाएगा.

यह भी पढ़ें :गोंडा में सीएम योगी ने बाढ़ वाले इलाकों का किया हवाई निरीक्षण, कही ये बात

भाजपा सांसद बृज भूषण शरण सिंह बोले- हमें धर्म और जाति के नाम पर बांटा गया, अब यह नहीं झेल पाएंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details