दिल्ली

delhi

ED ने 9 घंटे पूछताछ के बाद संजय राउत को हिरासत में लिया, बोले-झुकूंगा नहीं

By

Published : Jul 31, 2022, 4:11 PM IST

Updated : Jul 31, 2022, 10:58 PM IST

शिवसेना सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) को ईडी ने हिरासत में लिया है. पात्रा चॉल घोटाले में ईडी जांच कर रही है. ईडी ने करीब नौ घंटे तक उनके आवास की तलाशी ली और पूछताछ के बाद अपने साथ ईडी ऑफिस लाई. हालांकि राउत के वकील का कहना है कि उन्हे सिर्फ पूछताछ के लिए लाया गया है. ईडी ऑफिस पहुंचने पर राउत बोले-झुकूंगा नहीं.

सांसद संजय राउत को हिरासत में लिया
शिवसेना सांसद संजय राउत

मुंबई : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उपनगरीय भांडुप इलाके में शिवसेना सांसद संजय राउत के आवास पर नौ घंटे तक तलाशी ली और लंबी पूछताछ के बाद उन्हें शाम को एजेंसी के दक्षिण मुंबई कार्यालय ले जाया गया. राउत के समर्थकों की नारेबाजी के बीच ईडी की टीम उन्हें लेकर गई. ईडी ऑफिस पहुंचने पर राउत ने कहा कि 'ना झुकूंगा ना पार्टी छोड़ूंगा.' राहुत ने ईडी की कार्रवाई को साजिश करार दिया. शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि 'मेरे खिलाफ झूठी कार्रवाई, झूठे सबूत लोगों को मार-पीटकर बनाए जा रहे हैं. ये सिर्फ महाराष्ट्र और शिवसेना को कमजोर करने के लिए है लेकिन महाराष्ट्र और शिवसेना कमजोर नहीं होगी. संजय राउत झुकेगा नहीं और पार्टी भी नहीं छोड़ेगा.'

देखिए वीडियो

वहीं, संजय राउत के वकील विक्रांत सबने ने कहा कि 'हमने ताजा समन स्वीकार कर लिया है. संजय राउत को सिर्फ पूछताछ के लिए लाया गया है. वे (ईडी) पहले ही ऐसे दस्तावेज ले चुके हैं जो उन्हें महत्वपूर्ण लगे. संपत्ति के कुछ दस्तावेज जब्त किए गए. लेकिन, उनके द्वारा पात्रा चॉल से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं लिया गया है.' दरअसल संजय राउत के खिलाफ 1034 करोड़ रुपये के पात्रा चॉल घोटाले (Patra Chawl Land Scam) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच चल रही है. उन्हें ईडी कई बार समन जारी कर चुकी है, लेकिन किसी न किसी कारण से राउत ईडी के सामने पेश नहीं हुए. संजय राउत इस मामले में मुख्य आरोपी हैं.

सुनिए क्या कहा

इससे पहले एक अधिकारी ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रविवार को मुंबई में शिवसेना नेता संजय राउत के आवास पर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तलाशी ली. ये कार्रवाई ईडी द्वारा राउत के खिलाफ जारी दो समन के बाद की गई है. ईडी ने 27 जुलाई को भी समन किया था. राउत को ईडी ने मुंबई की एक 'चॉल' के पुनर्विकास और उनकी पत्नी और 'सहयोगियों' से संबंधित लेनदेन में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए तलब किया था. वह मामले के सिलसिले में एक जुलाई को अपना बयान दर्ज कराने के लिए मुंबई में एजेंसी के समक्ष पेश हुए थे. उसके बाद ईडी ने उन्हें दो बार तलब किया था, लेकिन उन्होंने मौजूदा संसद सत्र के साथ अपनी व्यस्तता का हवाला दिया था.

सुबह ईडी ने की थी राउत के बंगले पर रेड :रविवार सुबह सात बजे ईडी के अधिकारी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों के साथ उपनगर भांडुप स्थित राउत के 'मैत्री' बंगले पर पहुंचे और तलाशी शुरू की. सूत्रों का कहना है कि ईडी की रेड के दौरान राउत के घर से साढ़े ग्यारह लाख रुपये जब्त किए गए हैं. संजय राउत शिवसेना के उद्धव ठाकरे खेमे में हैं. राउत ने किसी भी गलत काम से इनकार किया था और आरोप लगाया था कि उन्हें राजनीतिक प्रतिशोध के कारण निशाना बनाया जा रहा है.

'मर जाऊंगा शिवसेना नहीं छोड़ूंगा' :ईडी की कार्रवाई शुरू होने के तुरंत बाद राउत ने ट्वीट किया, 'मैं दिवंगत बालासाहेब ठाकरे की शपथ लेता हूं कि मेरा किसी घोटाले से कोई लेना-देना नहीं है.' राउत ने कहा, 'मैं मर जाऊंगा लेकिन शिवसेना नहीं छोड़ूंगा.' ईडी की तलाशी के दौरान बड़ी संख्या में शिवसेना समर्थक राउत के आवास के बाहर जमा हो गए और एजेंसी की कार्रवाई का विरोध किया. हाथ में भगवा झंडा और बैनर लिए शिवसेना सांसद के समर्थकों ने ईडी के खिलाफ नारे भी लगाए. राउत ने अपने घर की खिड़की से अपने समर्थकों की ओर हाथ हिलाया.

एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण मुंबई के बलार्ड एस्टेट इलाके में स्थित ईडी कार्यालय में बड़ी संख्या में पुलिस तैनात की गई है. उन्होंने कहा कि एजेंसी कार्यालय की ओर जाने वाले रास्तों को वाहनों के लिए बंद कर दिया गया है और बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं. ईडी की छापेमारी के दौरान राउत के आवास के बाहर बड़ी संख्या में शिवसेना के समर्थक एकत्र हो गए और एजेंसी की कार्रवाई का विरोध किया. समर्थकों ने हाथों में भगवा रंग के झंडे और बैनर लेकर एजेंसी के खिलाफ नारेबाजी की.

सुनिए नवनीत राणा ने क्या कहा

संजय राउत के भाई सुनील राउत ने कहा कि 'सुबह करीब सात बजे 20-22 अधिकारी तलाशी वारंट लेकर संजय राउत के आवास पर पहुंचे, लेकिन उन्हें पात्रा चॉल मामले से जुड़ा कोई दस्तावेज नहीं मिला.वह झुकने वाले नहीं हैं. कोई दस्तावेज जब्त नहीं किया गया, कोई पूछताछ नहीं की गई.' उनके छोटे भाई एवं विधायक सुनील राउत को ईडी की कार्रवाई को लेकर पुलिस के साथ बहस करते देखा गया. राउत के बंगले के बाहर खड़ी एक महिला शिवसैनिक ने पूछा, 'हम पिछले 30 वर्षों से शिवसेना के साथ हैं. संजय राउत हमारे नेता हैं और हम उनके साथ खड़े हैं. ऐसा लगता है कि ईडी के पास केवल शिवसेना नेताओं के खिलाफ सबूत हैं, किसी अन्य राजनीतिक दल के खिलाफ नहीं. मैं जानना चाहता हूं कि क्या भाजपा नेताओं के पास कोई संपत्ति नहीं है?' सुनील ने दावा किया कि ईडी अधिकारियों को संजय राउत से संबंधित चॉल मामले में कोई सबूत नहीं मिला है.

शिंदे बोले-बेकसूर हैं तो डर किस बात का : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि यदि शिवसेना नेता संजय राउत बेकसूर हैं, तो अपने खिलाफ ईडी की कार्रवाई से उन्हें डरना नहीं चाहिए. शिंदे ने औरंगाबाद में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, 'राउत ने घोषणा की है कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है. यदि ऐसा है तो जांच से डर क्यों रहे हैं? इसे होने दीजिए. यदि बेकसूर हैं तो किस बात का डर है?' भाजपा के प्रदेश नेताओं ने भी कहा है कि यदि राउत ने कुछ गलत नहीं किया है तो उन्हें जांच से डरना नहीं चाहिए.

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता अजीत पवारने आश्चर्य जताते हुए पूछा कि प्रवर्तन निदेशालय शिवसेना सांसद संजय राउत के घर बार-बार छापेमारी क्यों करना चाहता है. कांग्रेस प्रवक्ता सचिन सावंत ने कहा कि मुंबई में राउत के आवास पर ईडी की छापेमारी लोकतंत्र की एक 'दयनीय छवि' को दर्शाती है और आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सभी विपक्षी दलों को 'चुप' कराना चाहती है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की सांसद सुप्रिया सुलेने कहा कि वह इस मुद्दे को संसद में उठाएंगी. शिवसेना सांसद विनायक राउत ने कहा कि 'ईडी ने संजय राउत को गिरफ्तार किया है या नहीं, यह अभी स्पष्ट नहीं है. हम ईडी या सरकार के सामने नहीं झुकेंगे. हम शिवसेना के लिए लड़ते रहेंगे. हमें उन पर (संजय राउत) गर्व है, उन्हें महाराष्ट्र की जनता का पूरा समर्थन है.'

पढ़ें- पात्रा चॉल भूमि घोटाला: शिवसेना सांसद संजय राउत ईडी के समक्ष हुए पेश

पढ़ें-राउत पर ED की कार्रवाई पार्टी को खत्म करने का 'षड्यंत्र': ठाकरे

Last Updated :Jul 31, 2022, 10:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details