दिल्ली

delhi

पत्रकार राणा अयूब को ED ने विदेश जाने से रोका, जांच में शामिल होने को कहा

By

Published : Mar 30, 2022, 9:31 AM IST

केंद्रीय जांच एजेंसी राणा अयूब (37) के खिलाफ धन शोधन (ED stops journalist Rana Ayyub) के एक मामले में उनसे पूछताछ कर उनका बयान दर्ज करना चाहती है. अधिकारियों ने बताया कि पत्रकार लंदन के लिए उड़ान भरने को लेकर मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचीं, लेकिन आव्रजन अधिकारियों ने उन्हें रोक दिया. इसके तुरंत बाद, ईडी की एक टीम ने हवाई अड्डे पर उनसे पूछताछ की और उन्हें जांच में शामिल होने के लिए कहा.

1
पत्रकार राणा अयूब

मुंबई/नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी-ED- enforcement directorate) द्वारा पत्रकार राणा अयूब के खिलाफ जारी 'लुक आउट सर्कुलर' के मद्देनजर उन्हें मंगलवार को मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अधिकारियों ने विदेश रवाना होने से रोक दिया (ED stops journalist Rana Ayyub from flying abroad, asks her to join probe). अधिकारियों ने यह जानकारी दी. समझा जाता है कि अयूब को एक अप्रैल को ईडी के कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है. अधिकारियों ने कहा कि ईडी ने पूर्व में उन्हें समन भी जारी किया था. एजेंसी ने इस साल की शुरुआत में बैंक में जमा 1.77 करोड़ रुपये से अधिक की उनकी राशि अस्थायी रूप जब्त कर ली थी. अयूब के खिलाफ, कोविड-19 राहत के लिए रकम दान देने वालों से 2020-21 में उनके द्वारा प्राप्त किये गए अंशदान में कथित अनियमितताओं से जुड़े मामले के संबंध में यह कार्रवाई की गई थी.

हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि अयूब ने नोटिस का अनुपालन नहीं किया और एजेंसी नहीं चाहती कि वह देश छोड़ कर जाएं क्योंकि इससे जांच में और बाद में अदालत में आरोप पत्र दाखिल करने में देरी हो सकती है. अयूब ने घटना के बारे में ट्वीट किया है. उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, मुझे आज भारतीय आव्रजन पर रोक दिया गया, जब मैं पत्रकारों को डराने-धमकाने के विषय पर आईसीएफजे में अपना भाषण देने के लिए लंदन की अपनी उड़ान में सवार होने वाली थी. इसके बाद, भारतीय लोकतंत्र पर जर्नलिज्म फेस्ट को संबोधित करने के लिए मेरा इटली जाने का कार्यक्रम था.

पढ़ें :यूएन ने पत्रकार राणा के समर्थन में किया ट्वीट, 'गुस्से' में भारत, कहा- कानून से ऊपर कोई नहीं

ABOUT THE AUTHOR

...view details