दिल्ली

delhi

प्रेम प्रकाश के ठिकानों समेत रांची में 12 और राज्यभर में 18 जगहों पर ईडी की दबिश, घर से मिले दो एके-47 और 60 कारतूस

By

Published : Aug 24, 2022, 1:40 PM IST

Updated : Aug 24, 2022, 3:27 PM IST

मनी लॉन्ड्रिंग और अवैध खनन से जुड़े केस में बुधवार को ईडी टीम ने चर्चित कारोबारी प्रेम प्रकाश उर्फ पीपी के ऑफिस समेत रांची के 12 ठिकानों और झारखंड के कुल 18 जगहों पर छापेमारी की. इधर, प्रेम प्रकाश के आवास से ईडी को दो एके -47 और 60 कारतूस भी मिले हैं. वहीं, ईडी ने रांची के अशोक नगर में एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के यहां भी छापेमारी की है.

ed raid businessman prem prakash house ed found two ak 47 in house
प्रेम प्रकाश के घर से एके 47 मिले

रांचीःमनी लॉन्ड्रिंग और अवैध खनन से जुड़े केस में ईडी की कार्रवाई जारी है. बुधवार सुबह रांची में प्रेम प्रकाश उर्फ पीपी के ऑफिस सहित रांची के 12 ठिकानों और झारखंड के कुल 18 जगहों पर ईडी ने एक साथ दबिश (ed raid Ranchi) दी, सभी जगहों पर अभी छापेमारी चल रही है. इधर प्रेम प्रकाश के शैलोदय भवन स्थित आवास से दो एके-47 मिले हैं. यहां प्रेम प्रकाश किराये पर रहते थे. वहीं ईडी ने रांची के अशोक नगर में एक चार्टर्ड अकाउंटेंट जे जयपुरिया के यहां भी छापेमारी की है.

झारखंड पुलिस के हैं हथियार:अरगोड़ा के थाना प्रभारी विनोद कुमार ने बताया कि प्रेम प्रकाश के आवास से मिला दोनों एके-47 झारखंड पुलिस का है. ईडी के पदाधिकारी कागजी प्रक्रिया पूरी कर रहे हैं उसके बाद दोनों एके-47 को झारखंड पुलिस को हैंड ओवर कर देंगे. थाना प्रभारी ने कहा कि दोनों सुरक्षाकर्मियों ने किस आधार पर एके-47 को प्रेम प्रकाश के आवास पर रखा था, यह जांच का विषय है और इस पर वरीय अधिकारी एक्शन लेंगे. यह पूछे जाने पर कि दोनों गार्ड का क्या नाम है, इसका जवाब उन्होंने नहीं दिया.

ईडी सुबह रांची के अरगोड़ा चौक के पास वसुंधरा अपार्टमेंट के 8वें तल पर पहुंची. यहां सत्ता के गलियारे में बड़ी पहुंच रखने वाले प्रेम प्रकाश के दफ्तर में छापेमारी की जा रही है. इसके अलावा ओल्ड एजी कॉलोनी स्थित हॉली एंजल स्कूल भी ईडी की रडार पर है. छापेमारी के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से सीआरपीएफ जवानों को तैनात किया गया है.

प्रेम प्रकाश के आवास से एके-47 मिले

ये भी पढ़ें-प्रेम प्रकाश के दो ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, सत्ता के गलियारे का है चर्चित नाम

मिली जानकारी के अनुसार ईडी की टीम रांची के हरमू इलाके में अरगोड़ा चौक के पास चर्चित कारोबारी प्रेम प्रकाश के जिस दफ्तर में छापेमारी कर रही है, वह काफी दिनों से बंद था. इस बीच अल सुबह ईडी की टीम वहां पहुंच गई. हॉली एंजल स्कूल भी ईडी की रडार पर है.

ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अवैध खनन से जुड़े लोगों के यहां छापेमारी की जा रही है. माना जा रहा है मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा से पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर यह छापामारी की जा रही है.

सीए जयपुरिया के आवास पर रेड

नेताओं के करीबी सीए के घर भी छापाःइधर केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने झारखंड के बड़े नेताओं के करीबी एक नामी चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) के यहां छापेमारी शुरू कर दी है. ईडी रांची के अशोक नगर रोड नंबर 3 में सुमित्रा कुटीर, C-218 में भी कार्रवाई कर रही है. इस घर में चार्टर्ड अकाउंटेंट जे.जयपुरियार भाड़े पर रहते हैं. वे राजधानी के रसूखदार सीए माने जाते हैं.

पहले भी हुई थी छापेमारीः ईडी इससे पहले बीते 25 मई को भी प्रेम प्रकाश के हरमू स्थित ऑफिस और वसुंधरा अपार्टमेंट में छापेमारी कर चुकी है. छापेमारी के क्रम में प्रेम प्रकाश के वसुंधरा अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर – 802 में ईडी अधिकारियों को काफी कीमती सामान का पता लगा था. अधिकारियों को पूछताछ के क्रम में बड़ी रकम के लेन-देन की जानकारी भी मिलने की खबर है, जिसके बाद ईडी ने प्रेम प्रकाश से कई दिनों तक पूछताछ की थी.

रांची में प्रेम प्रकाश के आवास पर छापेमारी

सत्ता के गलियारे में चर्चित नामः प्रेम प्रकाश झारखंड में सत्ता के गलियारे के चर्चित नाम हैं. ये सत्ता के गलियारे में पीपी के नाम से जाने जाते हैं. बताया जाता है कि प्रेम प्रकाश मिड डे मील के लिए अंडे की सप्लाई किया करते थे. इसके बाद उनकी करीबी कई आईएएस अधिकारियों से हो गई. वर्तमान सरकार में ट्रांसफर पोस्टिंग कराने वाले बड़े चेहरे के तौर पर प्रेम प्रकाश की पहचान है.

कहा तो यहां तक जाता है कि सरकार की तरफ से होने वाले हर ट्रांसफर पोस्टिंग में उनकी सहमति होती है, बिना उनकी सहमति के कोई भी तबादला नहीं हो सकता है. भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने प्रेम प्रकाश को लेकर कुछ दिन पहले कई ट्वीट किए थे.

प्रेम प्रकाश के ठिकाने पर छापा

25 मई 2022 को अपने ट्वीट में निशिकांत दुबे ने लिखा था कि 'प्रेम प्रकाश के यहां आख़िर ईडी पहुंच गया. प्रेम भइया झारखंड के खेल के शातिर खिलाड़ी हैं, नेता, अधिकारी सब इनके जेब में, अमित भैया के तो सर्वे सर्वा, ट्रांसफर पोस्टिंग बिना इनकी मर्जी के नहीं. आगे का इंतजार'.वहीं, विधायक सरयू राय ने भी प्रेम प्रकाश की तस्वीर ट्विटर पर डालते हुए यह लिखा था कि यह शख्स कौन है, क्या आप सब इसे पहचानते है, इसकी सत्ता के गलियारों में खूब चलती है.

Last Updated : Aug 24, 2022, 3:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details