दिल्ली

delhi

पात्रा चॉल घोटाला : सांसद संजय राउत 4 अगस्त तक ED की कस्टडी में रहेंगे, परिवार से मिले उद्धव

By

Published : Aug 1, 2022, 6:44 AM IST

Updated : Aug 1, 2022, 5:14 PM IST

शिवसेना सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) को चार अगस्त तक ईडी की हिरासत में भेजा गया है. राउत को रविवार देर रात गिरफ्तार कर लिया गया था. दरअसल पात्रा चॉल घोटाले में ईडी जांच कर रही है. वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राउत के परिजनों से मुलाकात की है.

Sanjay Raut
संजय राउत

नई दिल्ली/मुंबई: शिवसेना सांसद संजय राउत को चार अगस्त तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेज दिया गया है. मुंबई की एक विशेष अदालत ने सोमवार को ये फैसला सुनाया. विशेष पीएमएलए कोर्ट के विशेष न्यायाधीश एमजी देशपांडे ने यह आदेश सुनाया. ईडी ने राउत को रविवार रात गिरफ्तार करने के बाद सोमवार को कोर्ट में पेश किया था. ईडी के विशेष लोक अभियोजक हितेन वेनेगांवकर ने जहां आठ दिन की हिरासत मांगी, वहीं राउत के वकील अशोक मुंदरगी ने विभिन्न आधारों पर इसका विरोध किया. उन्होंने अपने मुवक्किल की स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बताई. उनका कहना था कि संजय राउत हृदय रोगी हैं.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई के एक 'चॉल' के पुनर्विकास में कथित अनियमितताओं से जुड़े धन शोधन के एक मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत को रविवार को गिरफ्तार किया था. अधिकारियों ने बताया कि राउत (60) को दक्षिण मुंबई के बलार्ड एस्टेट में ईडी के मंडल कार्यालय में रविवार को छह घंटे से अधिक समय तक चली पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया. उससे पहले उनके घर की करीब नौ घंटे तक तलाशी ली गई थी. अधिकारियों ने कहा कि छापेमारी के दौरान मिली 11.5 लाख रुपये की नकदी को जब्त कर लिया गया है.

धनशोधन मामले में गिरफ्तारी के बाद दक्षिण मुंबई में ईडी के कार्यालय में रात गुजारने वाले राउत को सोमवार दोपहर साढ़े 12 बजे के बाद अस्पताल ले जाया गया. वह एजेंसी के कार्यालय के बाहर जमा मीडिया कर्मियों का अभिवादन करते हुए देखे गए.ईडी के अधिकारी शिवसेना नेता संजय राउत को मुंबई की अदालत लेकर पहुंचे. ईडी को 4 अगस्त तक की हिरासत मिली है.

उद्धव बोले-विरोध करने वालों को जेल भेजा जा रहा : शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सोमवार को उपनगरीय मुंबई में पार्टी नेता संजय राउत के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की. ठाकरे कार में उपनगरीय भांडुप स्थित राउत के आवास पहुंचे. ठाकरे और राउत को काफी करीबी माना जाता है. मुलाकात के बाद उद्धव ने भाजपा पर हमला बोला. उद्धव ने कहा कि आज की राजनीति बल पर चल रही है. साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि 'समय बदलता रहता है, सोचिए हमारा वक्त आएगा तो क्या होगा.' उद्धव ने कहा कि विरोध करने वालों को जेल भेजा जा रहा है.

आदित्य ठाकरे बोले- महाराष्ट्र में पॉलिटिकल सर्कस हो रहा :संजय राउत की गिरफ्तारी को लेकर आदित्य ठाकरे ने कहा कि जो कुछ भी महाराष्ट्र में हो रहा है. यह लोकतंत्र के खिलाफ है. यह पॉलिटिकल सर्कस है. वहीं, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि 'केंद्रीय एजेंसियां ​​सबूत जुटाने के बाद काम करती हैं. मैं इस पर अधिक नहीं बोलूंगा क्योंकि मामला अभी अदालत में है.'

क्या है पात्रा चॉल घोटाला मामला :ईडी के मुताबिक, गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन को पात्रा चॉल को पुनर्विकसित करने का काम मिला था. यह काम एमएचएडीए ने उसे सौंपा था. इसके तहत मुंबई के गोरेगांव में 47 एकड़ में पात्रा चॉल में 672 किरायेदारों के घर पुनर्विकसित होने थे. आरोप है कि गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन ने एमएचएडीए को गुमराह किया और बिना फ्लैट बनाए ही यह जमीन 9 बिल्डरों को 901.79 करोड़ रुपये में बेच दी. बाद में गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन ने Meadows नाम से एक प्रोजेक्ट शुरू किया और घर खरीदारों से फ्लैट के लिए 138 करोड़ रुपये जुटाए.

ईडी के मुताबिक, जांच में सामने आया कि कंस्ट्रक्शन कंपनी ने गैरकानूनी तरीके से 1,034.79 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की. आगे चलकर उसने गैरकानूनी तरीके से ही इस रकम को अपने सहयोगियों को ट्रांसफर कर दी. ईडी के मुताबिक गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) की सिस्टर कंपनी है. जांच में सामने आया कि एचडीआईएल ने करीब 100 करोड़ रुपये प्रवीण राउत के खाते में जमा कराए थे. 2010 में प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी ने संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत के खाते में 83 लाख रुपये ट्रांसफर किए थे.

पढ़ें:ED ने 9 घंटे पूछताछ के बाद संजय राउत को हिरासत में लिया, बोले-झुकूंगा नहीं

Last Updated :Aug 1, 2022, 5:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details