दिल्ली

delhi

Earthquake: एक बार फिर भूकंप से कांपा पिथौरागढ़, दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस किए गए झटके

By

Published : Feb 22, 2023, 2:03 PM IST

Updated : Feb 22, 2023, 4:08 PM IST

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई है. भूकंप का केंद्र नेपाल के जुमला में था. भूकंप के झटके भारत-चीन और नेपाल में भी महसूस किए गए हैं.

Uttarakhand
Etv Bharat

पिथौरागढ़/नई दिल्ली: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बुधवार दोपहर एक बजकर 30 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 4.4 मैग्नीट्यूड मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के झटके बुधवार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर महसूस किए गए हैं. भूकंप के केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से 143 किलोमीटर ईस्ट था. भूकंप के झटके भारत-चीन और नेपाल में भी महसूस किए गए हैं. हालांकि पिथौरागढ़ में भूकंप के हल्के झटके महसूस हुए हैं.

बताया जा रहा है कि बुधवार दोपहर दिल्ली एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान में भूकंप वैज्ञानिक डॉ एन पूर्णचंद्र राव ने चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि बड़े भूकंप का खतरा उत्तराखंड पर मंडरा रहा है. क्योंकि उत्तराखंड के कई क्षेत्र भूकंप के लिहाज से संवेदनशील इलाकों में आते हैं.

ये भी पढ़ें:Turkey Earthquake Analysis: तुर्की के भूकंप उत्तराखंड के लिए सबक? 200 साल से जमा है असीमित ऊर्जा

वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तराखंड में बड़े भूकंप की आशंका बनी हुई है. क्योंकि यहां पर पिछले कई सालों से कोई बड़ा भूकंप नहीं आया है. इस कारण जमीन के नीचे काफी ऊर्जा जमा हो रही है, जो कभी भी लावा बनकर फूट सकती है. इसका मतलब हुआ कि बड़ा भूकंप उत्तराखंड के लिए विनाशकारी साबित होगा. ऐसा इसीलिए क्योंकि उत्तराखंड भूकंप के लिहाज से जोन पांच में आता है.

(इनपुट-National Centre for Seismology)

Last Updated : Feb 22, 2023, 4:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details