दिल्ली

delhi

Earthquake in Uttarakhand: पिथौरागढ़ में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 3.1 रही तीव्रता

By

Published : May 11, 2023, 9:49 AM IST

Earthquake in Uttarakhand
उत्तराखंड में भूकंप

उत्तराखंड के पहाड़ी जिले पिथौरागढ़ में एक बार फिर भूकंप आया है. जिले में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ से 32 किलोमीटर उत्तर दिशा में स्थित था. भूकंप की यह जानकारी नेशनल सीस्मोलॉजी केंद्र ने दी है.

पिथौरागढ़: उत्तराखंड के संवेदनशील जिले पिथौरागढ़ में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जो रिपोर्ट जारी की है, उसके मुताबिक भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ से 32 किमी उत्तर दिशा में था. इस भूकंप का प्रभाव क्षेत्र जिले के करीब पांच किलोमीटरमी तक के इलाके में देखा गया.

सुबह सवा छह बजे आया पिथौरागढ़ में भूकंप: नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी के अनुसार गुरुवार सुबह 6.15 बजे अचानक पिथौरागढ़ की धरती हिल गई. धरती डोली तो लोगों को भूकंप आने की जानकारी हुई. दरअसल उत्तराखंड की पिथौरागढ़ जिला संवेदनशील जोन 5 में आता है. पिछले दिनों में इस जिले में भू धंसाव की कई घटनाएं हो चुकी हैं. कई मकानों में यहां दरारें भी आ चुकी हैं. ऐसे में भूकंप के झटके महसूस होने पर लोग डर गए. हालांकि इसकी तीव्रता उतनी ज्यादा नहीं थी. यह भूकंप पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय से 32 किमी उत्तर दिशा में आया था. इसकी गहराई करीब पांच किमी बताई गई है. भूकंप से फिलहाल किसी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है.
ये भी पढ़ें: Mock Drill: उत्तराखंड में बाढ़ और भूकंप की खबरों से मचा हड़कंप, मॉक ड्रिल कर जांची गई व्यवस्था

संवेदनशील जोन 5 में आता है पिथौरागढ़ जिला: बताते चलें कि वैसे तो पूरा उत्तराखंड भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील है. राज्य के उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले भूकंप की दृष्टिकोण से काफी संवेदनशील माने जाते हैं. ये जिले जोन 5 में आते हैं. पिछले दिनों ही पिथौरागढ़ में ही 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था. उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में लगातार भूकंप आने की घटनाएं हो रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details