दिल्ली

delhi

जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.1 रही तीव्रता

By

Published : Apr 30, 2023, 9:35 AM IST

जम्मू-कश्मीर में 4.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. अभी तक नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है. भूकंप सुबह 5.15 बजे आया है.

earthquake in jammu kashmir
जम्मू-कश्मीर में भूकंप

श्रीनगर:जम्मू-कश्मीर में आज सुबह 4.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि रविवार सुबह जम्मू और कश्मीर में 4.1 तीव्रता का भूकंप आया है. भूकंप सुबह 5.15 बजे आया, जिसकी गहराई 5 किमी थी. भूकंप के अक्षांश और देशांतर क्रमशः 35.06 और 74.49 बताए गए है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

सरकार के एक बयान के अनुसार जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए सभी 20 जिलों में अत्याधुनिक आपातकालीन संचालन केंद्र (ईओसी) स्थापित करने का फैसला किया है, क्योंकि यह एक उच्च भूकंपीय क्षेत्र में आता है और यह अत्यधिक भूकंपीय क्षेत्र भी है. बडगाम जिले में ईओसी के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिसमें राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन योजना (एनडीएमपी) 2019 के तहत पूरी आपदा प्रबंधन योजना होगी और इसे सभी जिलों में लागू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-Earthquake In Bihar: बिहार के कई जिलों में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 4.3

जम्मू और कश्मीर सरकार ने डायल नंबर 112 में आपदा कॉल को समन्वयित करने के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ईआरएसएस) के कार्यान्वयन के लिए एनडीएमए, भारत सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.

बिहार में भूकंप:इससे पहले 12 अप्रैल को बिहार के अररिया जिले में सुबह 5:33 पर 4.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए थे. भूकंप का केंद्र कि अररिया जिले का रानीगंज इलाका बताया गया था. जिसका असर पूर्णिया, अररिया और भागलपुर सहित कई जिलों में महसूस किया गया था. लोग घबरा कर अपने घरों से बाहर निकल आए थे.

(एजेंसियां)

ABOUT THE AUTHOR

...view details