दिल्ली

delhi

Earthquake in Uttarakhand: फिर डोली उत्तराखंड की धरती, चमोली और पिथौरागढ़ में आया भूकंप

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 4, 2023, 11:26 AM IST

उत्तराखंड में भूकंप आया है. राज्य के संवेदनशील जिलों चमोली और पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. चमोली में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्टेल पर 2.6 मापी गई है. भूकंप सुबह 5 बजकर 43 मिनट पर आया. पिथौरागढ़ में 2.9 की तीव्रता का भूकंप आया.

Earthquake in Uttarakhand
उत्तराखंड में भूकंप

देहरादून: उत्तराखंड की धरती एक बार फिर भूकंप से डोली है. जोन 5 में आने वाले चमोली जिले में भूकंप आया है. भूकंप से जानमाल के नुकसान का समाचार नहीं है. भूकंप की गहराई 22 किलोमीटर बताई गई है. सुबह पौने छह बजे के करीब आए भूकंप की तीव्रता 2.6 थी.

पिथौरागढ़ में भी आया भूकंप: उत्तराखंड के एक और संवेदनशील जिले पिथौरागढ़ में भी भूकंप आया है. यहां भूकंप तड़के 3.18 बजे आया. पिथौरागढ़ में भूंकप की तीव्रता 2.9 थी. यहां भूकंप की गहराई 20 किलोमीटर थी. पिथौरागढ़ में भी भूकंप से जानमाल के नुकसान का कोई समाचार नहीं है.

पाकिस्तान अफगानिस्तान की धरती भी हिली: भारत के पड़ोसी देशों अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भी भूंकप के झटके महसूस किए गए हैं. अफगानिस्तान में सुबह 7 बजकर 8 मिनट पर 4.4 तीव्रता का भूकंप महसूस हुआ. यहां भूकंप की गहराई 158 किलोमीटर थी. उधर पाकिस्तान में रिक्टर स्केल पर 4 की तीव्रता का भूकंप आया. पाकिस्तान में भूकंप सुबह 3 बजकर 13 मिनट पर आया.

संवेदनशील जोन फाइव में हैं चमोली और पिथौरागढ़:उत्तराखंड के चमोली और पिथौरागढ़ जिले भूकंप की दृष्टि से काफी संवेदनशील जिले हैं. ये दोनों जिले जोन फाइव में आते हैं. यहां अक्सर भूकंप आने की घटनाएं होती रहती हैं. दरअसल ये दोनों ही जिले उत्तराखंड के पहाड़ी जिले हैं. हिमालय में स्थित होने के कारण ये भूकंप और प्राकृतिक आपदा की दृष्टि से संवेदनशील हैं. इस बार की बारिश में भी इन दोनों जिलों में काफी नुकसान हुआ है.
ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में 7 घंटे में दो बार डोली धरती, बागेश्वर के बाद उत्तरकाशी में आया भूकंप

ABOUT THE AUTHOR

...view details