दिल्ली

delhi

महाराष्ट्र के नासिक में हल्के भूकंप के झटके

By

Published : Nov 23, 2022, 6:09 AM IST

Updated : Nov 23, 2022, 6:31 AM IST

महाराष्ट्र के नासिक से 89 किमी पश्चिम में आज तड़के भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गये. 3.6 तीव्रता के इस भूकंप से किसी जनहानि की कोई सूचना नहीं है.

earthquake at West of Nashik MaharashtraEtv Bharat
महाराष्ट्र के नासिक में भूकंप के झटकेEtv Bharat

नासिक:महाराष्ट्र के नासिक से 89 किमी पश्चिम में आज सुबह लोगों ने भूकंप के हल्के झटके महसूस किये. हालांकि, कई लोग घबराकर घर से बाहर निकल आये. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार बुधवार सुबह करीब 04:04 बजे 3.6 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप का केंद्र जमीन से 5 किमी नीचे गहराई में था.

इससे पहले मंगलवार को लद्दाख से 191 किमी उत्तर में रिक्टर स्केल पर 4.3 की तीव्रता वाला भूकंप आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि कारगिल, लद्दाख से 191 किमी उत्तर में रिक्टर स्केल पर 4.3 की तीव्रता वाला भूकंप आया. भूकंप सुबह 10.05 बजे आया. बता दें कि इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में सोमवार को आए 5.6 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 162 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों अन्य घायल हो गए.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, भूकंप पश्चिम जावा के सियानजुर शहर में 10 किलोमीटर की गहराई में आया था. जानकारी के मुताबिक, जिस क्षेत्र में भूकंप आया, वह घनी आबादी वाला है और भूस्खलन की संभावना है, कई इलाकों में अस्थायी घर मलबे में तब्दील हो गए हैं. बचावकर्ता रात में काम कर रहे थे, ताकि अन्य लोगों को बचाने की कोशिश की जा सके जो अभी भी ढह गई इमारतों के नीचे फंसे हुए हैं.

ये भी पढ़ें- तेलंगाना में पोडू भूमि विवाद ने तूल पकड़ा, आदिवासियों ने की वन आधिकारी की हत्या

क्षेत्रीय गवर्नर रिदवान कामिल ने कहा कि 162 लोग मारे गए, 700 से अधिक घायल हुए और 13,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए.उन्होंने आशंका जताई कि चोटों और मौतों की संख्या बढ़ने की संभावना है, क्योंकि घटनास्थल पर बहुत से लोग अभी भी फंसे हुए हैं. इंडोनेशिया में भूकंप आम हैं, जो प्रशांत क्षेत्र में विवर्तनिक गतिविधि के 'रिंग ऑफ फायर' क्षेत्र पर बैठता है, सुलावेसी में 2018 के भूकंप के साथ 2,000 से अधिक लोग मारे गए.

Last Updated :Nov 23, 2022, 6:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details