दिल्ली

delhi

कैंची धाम में ड्रेस कोड लागू, अमर्यादित कपड़ों में गए तो नहीं मिलेगी एंट्री, फोटो-वीडियो पर भी बैन

By

Published : Aug 7, 2023, 10:20 PM IST

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम मंदिर में भक्तों के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है. मंदिर में श्रद्धालुओं को मर्यादित वस्त्रों के साथ प्रवेश नहीं दिया जाएगा. साथ ही मंदिर में फोटो और वीडियो बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

kainchi dham
कैंची धाम

हल्द्वानी:उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम मंदिर में अगर आप बाबा नीब करौरी महाराज के दर्शन करने आ रहे हैं ये खबर आपके लिए है. अगर आप अमर्यादित वस्त्र पहनकर मंदिर में दर्शन करने आ रहे हैं तो आपको मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा. मंदिर समिति ने निर्देश जारी करते हुए साइन बोर्ड भी लगा दिए हैं. इसके अलावा आप मंदिर के अंदर किसी तरह का फोटोग्राफी भी नहीं कर सकेंगे.

मंदिर समिति के सदस्य प्रदीप शाह ने बताया कि बाबा नीब करौरी महाराज भगवान हनुमान के अवतार के रूप में जाने जाते हैं. बाबा नीब करौरी महाराज अपने अद्भुत शक्तियों के लिए जाने जाते हैं. मंदिर की अपनी मर्यादा भी है. ऐसे में मंदिर में अमर्यादित वस्त्र पहनकर आने वाले लोगों को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. मंदिर समिति के मुताबिक, श्रद्धालु छोटे कपड़ों, फटी जींस या नाइट सूट में मंदिर में नहीं आ सकेंगे.

कैंची धाम में श्रद्धालुओं के लिए ड्रेस कोड लागू

बाबा नीब करौरी के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को मर्यादित वस्त्रों में ही मंदिर के भीतर प्रवेश दिया जाएगा. इसके अलावा मंदिर में फोटो, वीडियो बनाना पहले से ही प्रतिबंधित है. उसके बावजूद भी बहुत से लोग गुप्त तरीके से फोटो, वीडियो बनाते हैं. ऐसे में उनके लिए भी सख्त निर्देश जारी किए गए हैं.

अमर्यादित कपड़ों पर नहीं मिलेगी एंट्री
ये भी पढ़ेंःसीएम धामी ने पीएम मोदी को क्यों भेंट की 'बाबा नीब करौरी' की तस्वीर, जानिए बड़ी वजह

गौरतलब है कि उत्तराखंड के भीमताल स्थित विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम मंदिर बाबा नीब करौरी महाराज का तपोस्थली है. यहां पर देश-विदेश से रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. बाबा की आस्था इतनी है कि कई फिल्मी हस्तियों के साथ-साथ बड़े लोग भी बाबा के आस्था से जुड़े हुए हैं. बीते कुछ सालों से मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भी वृद्धि हुई है. जहां बाहर से आने वाले बहुत से श्रद्धालु अमर्यादित वस्त्र में आ रहे हैं. ऐसे में मंदिर की मर्यादा को देखते हुए ड्रेस कोड लागू किया गया है. इसके लिए मंदिर समिति ने मंदिर के बाहर गेट पर साइन बोर्ड भी लगवाएं हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details