दिल्ली

delhi

उत्तराखंडः 10 अक्टूबर को बंद होंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, सवा दो लाख श्रद्धालु दरबार में टेक चुके मत्था

By

Published : Sep 7, 2022, 11:45 AM IST

श्री हेमकुंड साहिब (Sri Hemkund Sahib) के कपाट 10 अक्टूबर 2022 को बंद कर दिए जाएंगे. श्री हेमकुंड साहिब ट्रस्ट की ओर से ये जानकारी दी गई है. अभी तक 2 लाख 15 हजार श्रद्धालु हेमकुंड साहिब के दर्शन कर चुके हैं.

hemkund sahib
हेमकुंड साहिब

देहरादून/चमोलीः उत्तराखंड के पांचवें धाम श्री हेमकुंड साहिब के कपाट शीतकाल के लिए 10 अक्टूबर 2022 को दोपहर 1 बजे विधि विधान के साथ बंद कर दिए जाएंगे. 22 मई 2022 से शुरू हुई यात्रा में अभी तक 2 लाख 15 हजार से ज्यादा श्रद्धालु श्री हेमकुंड साहिब के दर्शन कर चुके हैं.

वहीं, फूलों की घाटी आने वाले यात्रियों ने भी हेमकुंड साहिब में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. इसके अलावा सभी धामों में आए श्रद्धालुओं ने अपनी यात्रा सुखद रूप से संपन्न की. राज्य में इस बार उम्मीद से बढ़कर यात्री पहुंचे हैं. ट्रस्ट की ओर से कहा गया कि इस वर्ष उम्मीद से अधिक श्रद्धालु हेमकुंड साहिब पहुंचे हैं. यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान ट्रस्ट की ओर से रखा गया है. ट्रस्ट का कहना है कि 10 अक्तूबर तक यात्रा चलेगी, इसलिए यात्री दर्शन के लिए आ सकते हैं.
ये भी पढ़ेंः हल्द्वानी में रामलीला मंचन की तैयारियां शुरू, बालिकाओं से लेकर युवा तक निभा रहे हैं किरदार

चारधाम और हेमकुंड साहिब में यात्रियों की संख्याःचारधाम यात्रा में अगस्त महीने तक करीब 30 लाख श्रद्धालु चारों धामों की यात्रा कर चुके हैं. एक आंकड़े के मुताबिक, अब तक बदरीनाथ में 11 लाख से ज्यादा लोग दर्शन कर चुके हैं जबकि केदारनाथ में 10 लाख से ज्यादा लोग दर्शन कर चुके हैं. गंगोत्री में यह संख्या करीब 5 लाख पहुंच चुकी है. जबकि, यमुनोत्री में 3 लाख से ज्यादा लोग दर्शन कर चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details