दिल्ली

delhi

ग्रामीण अंचलों का जल संकट जानने के लिए सुनिए ये तुगलकी फरमान, राज्य शासन ने बुलाई बैठक

By

Published : May 5, 2022, 10:25 PM IST

मध्य प्रदेश के ग्रामीण अंचलों में जल संकट जस का तस बना हुआ है. हालत ये हो गये हैं कि डिंडौरी ज़िले के एक छोटे से गांव अझवार में मुनादी कर ये फरमान सुनाया गया कि हैंड पंप से सिर्फ दो मटके पानी ही मिलेंगे, तीसरा मटका पानी लेने वाले व्यक्ति पर कार्रवाई की जाएगी. इस मुनादी का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

Dindori Water Crisis
डिंडौरी पानी संकट

डिंडौरी। सोशल मीडिया में इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक आदमी मुनादी कर रहा है कि हैंड पंप से सिर्फ दो मटके पानी ही मिलेंगे, तीसरा मटका पानी लेने वाले व्यक्ति पर कार्रवाई की जाएगी. इस वीडियो को देखकर साफ तौर पर अंदाजा लगाया जा सकता है कि किस कदर ग्रामीण अंचलों में जल संकट चल रहा है.

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह

डिंडौरी जिले के एक छोटे से गांव अझवार का है वीडियो: पानी को लेकर मुनादी वाले वीडियो के बारे में बताया जा रहा है कि ये वीडियो, डिंडौरी जिले के एक छोटे से गांव अझवार का है. इस वीडियो में की गई मुनादी साफ-साफ बयां कर रही है कि डिंडौरी जिले के ग्रामीण इलाकों में इन दिनों कितना भीषण जल संकट चल रहा है. शख्स मुनादी करके ये बता रहा है कि गांव के बस स्टैंड के पास जो हैंडपंप लगा है उससे लोगों को 2 ही मटके पानी निकालने की इज़ाज़त है. इससे ज़्यादा पानी किसी ने निकाला, तो ज़्यादा पानी भरने वाले शख्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ग्रामीण अंचलों का जल संकट जानने के लिए सुनिए ये तुगलकी फरमान

बैतूल जिले के गांव उमरिया में पानी के लिए हाहाकार, बर्तन लेकर महिलाओं किया सड़क पर प्रदर्शन

ये हाल तब है जब प्रदेश की सरकार पानी की आपूर्ति को लेकर बड़े दावे कर रही है. ये डिंडौरी जनपद की ग्राम पंचायत अझवार है, जहां पानी की किल्लत के चलते ये मुनादी कराई जा रही है. बताया जा रहा है कि पानी को लेकर इस तरह की परेशानी सालों से आ रही है, इलाके में पानी का संकट लगातार बना हुआ है. हर साल यहां पानी की किल्लत हो जाती है.

बस स्टैंड के पास लगे इस हैंडपंप के संबंध में मुनादी

राज्य शासन ने बुलाई बैठकः प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी के चलते पेयजल संकट भी गहराने लगा है. इसको देखते हुए राज्य शासन ने शुक्रवार को बैठक बुलाई है. बैठक के पहले नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने सभी नगरीय निकायों से पेय जल आपूर्ति को लेकर जानकारी मांगी है. मंत्री के मुताबिक प्रदेश में जलापूर्ति केा लेकर जहां भी परेशानी आएगी, तत्काल उसका समाधान किया जाएगा. पिछले दिनों नसरूल्लागंज के दौरे के दौरान सीएम को लेकर कई शिकायतें मिली थीं, जिसके बाद सीएम ने ग्रामीण इलाकों में पानी के संकट को दूर करने के निर्देश दिए थे.

पानी को लेकर लगातार मिल रहीं शिकायतेंःभीषण गर्मी के चलते प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लोगों को पानी को लेकर परेशान होना पड़ रहा है. इसको लेकर लगातार मुख्यालय तक शिकायतें पहुंच रही हैं. पानी की समस्या को लेकर लोगों को सीएम हेल्पलाइन तक पर गुहार लगानी पड़ रही है. पिछले एक माह में प्रदेश भर से 12 हजार से ज्यादा लोग पेयजल की समस्या को लेकर शिकायत कर चुके हैं. इनमें ग्वालियर में 2159, भोपाल में 2310, इंदौर में 2236 और जबलपुर से 1398 शिकायतें पेयजल को लेकर हुई हैं. शहरी इलाकों को छोड़ दें, तो ग्रामीण इलाकों में भी लोगों को पीने के पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details