दिल्ली

delhi

Bageshwar Dham: उत्तराखंड पहुंचे धीरेंद्र शास्त्री, आचार्य बालकृष्ण से की मुलाकात

By

Published : Jan 27, 2023, 3:22 PM IST

सोशल मीडिया से समाचार पत्रों की सुर्खियां बने कथावाचक पंडित धीरेंद्र शास्त्री उत्तराखंड में हैं. बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री उत्तराखंड के साधु संतों को यज्ञ के लिए आमंत्रण देने के लिए आये हैं. उत्तराखंड दौरे पर पहुंचे धीरेंद्र शास्त्री ने एक बार फिर से सनातन धर्म का झंडा ऊंचा करने की बात कही.

Bageshwar Dham
उत्तराखंड पहुंचे धीरेंद्र शास्त्री

उत्तराखंड पहुंचे धीरेंद्र शास्त्री

देहरादून: बागेश्वर धाम वाले बाबा धीरेंद्र शास्त्री इन दिनों तीन दिवसीय उत्तराखंड के दौरे पर हैं. धीरेंद्र शास्त्री ने वीडियो जारी कर इस बात की जानकारी है. धीरेंद्र शास्त्री ने बताया कि वे बागेश्ववर धाम में होने वाले विशेष यज्ञ के लिए साधु संतों को आमंत्रण देने के लिए उत्तराखंड आये हैं. धीरेंद्र शास्त्री हरिद्वार के विन्ध्यवासिनी आश्रम में रुके हुए हैं. धीरेंद्र शास्त्री ने विन्ध्यवासिनी आश्रम से एक वीडियो जारी किया. जिस वीडियो में भी धीरेंद्र शास्त्री सनातन धर्म की बात कह रहे हैं. धीरेंद्र शास्त्री ने सनातन का जिक्र करते हुए कहा 'कायदे में रहोगे तो फायदे में रहोगे'. इसके बाद बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री ने हरिद्वार में आचार्य बालकृष्ण से भी मुलाकात की.

बागेश्वर धाम के महाराज धीरेंद्र शास्श्री इन दिनों लगातार मीडिया की सुर्खियों में बने हुए हैं. उनके ऊपर अंधविश्वास फैलाने का आरोप लगा है. उनसे इसके बारे में प्रमाण मांगे जा रहे हैं. अंध श्रद्धा निर्मूलन समिति ने कहा जब बागेश्चर धाम सरकार को चमत्कार साबित करने के लिए चुनौती दी गई है तो कथा बीच में ही छोड़कर वह चले गए.

उत्तराखंड पहुंचे धीरेंद्र शास्त्री

विवाद क्या है: बागेश्वर धाम सरकार के धीरेंद्र शास्त्री की कथा के दौरान लोगों की समस्याएं सुनने और उसका समाधान करने का दावा किया जाता है. कहा जाता है कि भूत, प्रेत से लेकर बीमारी तक का इलाज बाबा की कथा में होता है. बाबा के समर्थक दावा करते हैं कि बागेश्वर धाम सरकार इंसान को देखते ही उसकी हर तरह की परेशानी जान लेते हैं. उसका समाधान करते हैं. वहीं, बागेश्वर धाम सरकार का कहना है कि वह लोगों की अर्जियां भगवान (बालाजी हनुमान) तक पहुंचाने का जरिया मात्र हैं. जिन्हें भगवान सुनकर समाधान देते हैं. इन्हीं दावों को नगापुर की अंध श्रद्धा निर्मूलन समिति ने चुनौती दी. यहीं से विवाद की शुरुआत हुई.

कौन हैं बागेश्वर धाम महाराज?: इनका पूरा नाम है धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री. ये बागेश्वर धाम महाराज के नाम से जाने जाते हैं. घीरेंद्र कृष्ण शात्री में आस्था रखने वाले उन्हें बालाजी महाराज, बागेश्वर महाराज, धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के नाम से भी बुलाते हैं.

धीरेंद्र शास्त्री का जन्म 4 जुलाई 1996 को मध्य प्रदेश में छतरपुर के गड़ा में हुआ था. अभी धीरेंद्र शास्त्री महज 26 साल के हैं. जो लोग धीरेंद्र शास्त्री को बचपन से जानते आए हैं, उनका कहना है कि बचपन से ही ये चंचल और हठीले थे, इनकी शिक्षा गांव के ही सरकारी स्कूल में हुई, हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की पढ़ाई धीरेंद्र ने पास के ही गंज गांव से की.

पढ़ें-Bageshwar Dham Sarkar Row: बागेश्वर धाम पर बंटे शंकराचार्य ! एक ने किया समर्थन दूसरे ने दी 'चमत्कार' को चुनौती

धीरेंद्र शास्त्री की माता सरोज शास्त्री दूध बेचने का काम करतीं थीं. पिता रामकृपाल गर्ग गांव में सत्यनारायण की कथा सुनाते थे. उससे जो भी कमाई होती थी उसी से परिवार का गुजारा चलाते थे. धीरेंद्र शास्त्री को कथा सुनाने का माहौल बचपन से ही मिला. शायद उसी का नतीजा है धीरेंद्र जब इस क्षेत्र में आए तो तेजी से तरक्की करते गए.

पढ़ें-MP: बागेश्वर सरकार को अब नेता प्रतिपक्ष की खुली चुनौती, बोले- प्रमाणित करें चमत्कारी शक्तियां

बचपन में पिता के साथ बांचते थे कथा: इस बीच पिता के साथ धीरेंद्र शास्त्री ने भी कथा वाचन शुरू कर दिया. धीरे-धीरे उन्होंने पिता से मिले संस्कारों को आगे बढ़ाना शुरू किया, अकेले ही आसपास के गांवों में कथा बांचने लगे. पहली बार साल 2009 में इन्होंने भागवत कथा पास के ही गांव में सुनाई थी. धीरेंद्र शास्त्री के अंदर कथा कहने की एक अलग शैली थी, जो लोगों को काफी पसंद आती थी. इसलिए उन्हें आसपास के गांवों से भी बुलावा आने लगा और धीरे धीरे ये कथा बांचने में मशहूर होने लगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details