दिल्ली

delhi

तेलंगाना ग्रेनाइट से बनी नेताजी की प्रतिमा, मूर्तिकारों को लगे 26000 घंटे

By

Published : Sep 8, 2022, 1:06 PM IST

इंडिया गेट पर लगाई गई नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 28 फीट की प्रतिमा का गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी अनावरण करेंगे. नेताजी की यह प्रतिमा इन दिनों में चर्चा में है, क्योंकि यह देश की सबसे ऊंची अखंड मूर्तियों में से एक है. इस प्रतिमा की खासियत जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

तेलंगाना ग्रेनाइट
तेलंगाना ग्रेनाइट

हैदराबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को नव-नामित कर्तव्य पथ (kartvya path) का उद्घाटन करेंगे. इसी दौरान पीएम मोदी इंडिया गेट पर लगाई गई नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 28 फीट की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे. नेताजी की यह प्रतिमा इन दिनों काफी चर्चा में है और हो भी क्यों न, यह प्रतिमा अपने आप में एक रिकॉर्ड है. यह प्रतिमा तेलंगाना के खम्मम जिले से मंगवायी गई ग्रेनाइट (Telangana granite) से बनाई गई है. इतना ही नहीं इसे बनाने में मूर्तिकारों को 26000 घंटे लगे हैं.

इस साल जनवरी में, प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी कि भारत की आजादी की लड़ाई में एक अनूठी भूमिका निभाने वाले इस महान व्यक्ति की प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी, जिसे देख पीढ़ी दर पीढ़ी उनकी सेवाओं को याद किया जाएगा. इसके लिए 280 मीट्रिक टन मोनोलिथिक ग्रेनाइट पत्थर खम्मम जिले से दिल्ली लाया गया था. इतने ज्यादा वजन के पत्थर को तेलंगाना से दिल्ली ले जाना अपने आप में चुनौती थी.

पढ़ें :आज होगा कर्तव्य पथ का उद्घाटन, पीएम मोदी करेंगे नेताजी की प्रतिमा का अनावरण

इस पत्थर को एक 140 पहियों वाले ट्रक पर लादकर दिल्ली लाया गया. इस ट्रक की लंबाई 100 फीट थी. इस विशाल ग्रेनाइट पत्थर को तेलंगाना के खम्मम से 1,665 किलोमीटर की दूरी तय करके दिल्ली लाया गया था. 65 मीट्रिक टन वजन के इस मूर्ति को बनाने में कर्नाटक के एक प्रसिद्ध युवा कलाकार अरुण योगीराज का योगदान है. उनके मार्गदर्शन में आधुनिक उपकरणों का उपयोग कर पारंपरिक भारतीय शैली में मूर्ति को तराशा गया है. यह देश की सबसे ऊंची अखंड मूर्तियों में से एक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details