दिल्ली

delhi

23 अक्टूबर को अयोध्या में मनेगा दीपोत्सव, 14.50 लाख दीये प्रज्ज्वलित कर बनेगा रिकार्ड

By

Published : Aug 18, 2022, 10:43 PM IST

अयोध्या में छठवां दीपोत्सव इस बार 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा. चलिए जानते हैं इस बार के आयोजन में क्या खास रहेगा.

Etv Bharat
अयोध्या में मनेगा दीपोत्सव

अयोध्याःरामनगरी अयोध्या में छठवां दीपोत्सव 23 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा. इस बार 14.50 लाख दीप प्रज्जवलित कर गिनीज बुक में रिकार्ड दर्ज कराया जाएगा. इस संबंध में गुरुवार को आयुक्त कार्यालय सभागार में मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में बैठक की गई.

2017 से शुरू हुए दीपोत्सव का इस बार छठवां आयोजन हो रहा है. मण्डलायुक्त ने कहा कि इस मेले में अन्य वर्षो की तुलना में बहुत ज्यादा भीड़ होगा क्योंकि वर्तमान में कोविड का असर नही है इसलिए सभी विभाग आपसी तालमेल समन्वय के साथ बेहतर व्यवस्था करें. उन्होंने कहा कि सभी निर्माण कार्य 30 सितंबर तक पूरे कर लिए जाएं.

बीते वर्ष अयोध्या में ऐसे मनाया गया था दीपोत्सव. (फाइल फुटेज)


मण्डलायुक्त ने बताया कि जिलाधिकारी नितीश कुमार, नगर आयुक्त विशाल सिंह के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ मेला के नोडल अधिकारी, विभाग के प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन के साथ बैठक हो चुकी है. डीएम ने बताया कि उनके द्वारा बैठक में निर्देश दिया जा चुका है कि स्थाई निर्माण कार्यो में प्राथमिकता दें तथा मानक के अनुसार कार्यो को गुणवत्ता के साथ समन्वय बनाकर 30 सितम्बर 2022 तक पूरा करें. नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बताया कि नगर में बेहतर साफ सफाई व्यवस्था, आवश्यक नाली आदि के मरम्मत, निर्माण एवं लाइटिंग आदि की व्यवस्था कराई जा रही है.

ये भी पढ़ेंः लकड़ी पर बने राम दरबार की सात समंदर पार डिमांड, काशी खरीदने पहुंचा विदेशी दल


आयुक्त ने बताया कि 14.50 लाख दीपक जलाने के लिए कहा गया है. राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय के नोडल अधिकारी समय से टेण्डर की प्रक्रिया को पूरा कर लें. इसमें एडीएम सिटी, मेलाधिकारी को समय से समन्वय करने के निर्देश दिये गये. एडीएम सिटी/मेलाधिकारी सलिल कुमार पटेल ने दीपोत्सव मेला में 12 से ज्यादा विभागों की कार्ययोजना का बिन्दुवार विवरण पेश किया. मण्डलायुक्त ने कहा कि जिन विभागों द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है तथा सम्बंधित निर्माण एजेंसी पूर्ण कार्यो को सौप देती है तो उसका विभाग रखरखाव एवं मेनटेन करना सुनिश्चित करें. संस्कृति विभाग के अधिकारियों से कहा गया कि भजन संध्या स्थल पर नियमित रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रम कराया जाए.

ये भी पढ़ेंः सावन में इस बार टूट गए बाबा विश्वनाथ दर्शन के सारे रिकॉर्ड, 5 करोड़ से ज्यादा का चढ़ावा

ABOUT THE AUTHOR

...view details