दिल्ली

delhi

Manipur Violence: मणिपुर पहुंची स्वाति मालीवाल, बोलीं- राज्य के लोगों की मदद करने आई हूं

By

Published : Jul 23, 2023, 10:25 AM IST

Updated : Jul 23, 2023, 1:25 PM IST

DCW चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल रविवार दोपहर मणिपुर पहुंच चुकी हैं. उन्होंने इस संबंध में राज्य के डीजीपी को चिट्ठी भी लिखी थी. वहीं उन्होंने दिल्ली एयरपोर्ट पर कहा था कि राज्य सरकार ने मुझे यात्रा स्थगित करने का सुझाव दिया है. मैं सरकार से अपील करती हूं कि एक सामाजिक कार्यकर्ता के नाते राज्य का दौरा करने दें.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्लीःदिल्ली महिला आयोग (DCW) की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल रविवार दोपहर को मणिपुर पहुंच गई हैं. वह दिल्ली एयरपोर्ट से मणिपुर के लिए फ्लाइट से रवाना हुई थीं. इंफाल एयरपोर्ट पर पहुंचते ही उन्होंने कहा- मैं सीधे सीएम कार्यालय जाऊंगी. मैं मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से मिलना चाहती हूं. मैं यौन शोषण पीड़ितों से मिलना चाहती हूं और देखना चाहती हूं कि क्या उन्हें कानूनी सहायता, परामर्श या कोई मुआवजा मिला है? मैं मणिपुर सरकार से अपील करती हूं कि मैं राज्य के लोगों की मदद करने के लिए यहां आई हूं, कृपया मुझे ऐसा करने की अनुमति दें.

इससे पहले उन्होंने खुद ट्वीट कर इंफाल पहुंचने की जानकारी दी. उन्होंने लिखा- अभी-अभी मणिपुर पहुंची हूं. मैंने सीएम बीरेन सिंह जी से मिलने का समय मांगा है. मुझे उम्मीद है कि वह जल्द ही मेरा अनुरोध स्वीकार करेंगे.

रविवार सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पर स्वाति मालीवाल ने कहा था- मैंने मणिपुर सरकार को लिखा है कि मैं राज्य का दौरा करना चाहती हूं और यौन उत्पीड़न के पीड़ितों से मिलना चाहती हूं. उन्होंने कहा कि मुझे मणिपुर सरकार से एक पत्र मिला है जिसमें राज्य सरकार द्वारा मुझे अपनी यात्रा स्थगित करने का सुझाव दिया है, क्योंकि राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति अच्छी नहीं है. मैं केवल पीड़ितों की मदद के लिए मणिपुर जाना चाहती हूं. मैं राज्य सरकार से अपील कर रही हूं कि वह मुझे मणिपुर जाने की अनुमति दें और उन राहत शिविरों में मेरी यात्रा की व्यवस्था करें जहां ये पीड़ित रह रहे हैं.

मैं बंगाल और राजस्थान भी जाऊंगीः स्वाति ने कहा कि मैंने मणिपुर जाने का फैसला किया है और मैं राज्य सरकार से अपील कर रही हूं कि मुझे रोका न जाए. बल्कि, ऐसी व्यवस्था की जाए कि मैं यौन उत्पीड़न के पीड़ितों से मिल सकूं ताकि हम उन तक पहुंच सकें और हर संभव मदद प्रदान कर सकें. अगर इन राज्यों से ऐसे मामले आएंगे तो मैं राजस्थान और पश्चिम बंगाल का भी दौरा करूंगी. मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में और यह सुनिश्चित करने के लिए मणिपुर का दौरा कर रही हूं कि वहां के लोगों को मदद मिले. मैं मणिपुर सरकार को आश्वस्त करती हूं कि मैं वहां कोई समस्या पैदा करने नहीं जा रही हूं.

स्वाति ने मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाए जाने का वीडियो सामने आने के बाद राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को अपनी यात्रा के बारे में पत्र लिखा था. उन्होंने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी पत्र लिखकर इस मामले में कदम उठाने का आग्रह किया था. मणिपुर के डीजीपी को लिखे पत्र में उन्होंने कहा था कि वह वहां की स्थिति का आकलन कर और तथ्यान्वेषी रिपोर्ट सरकार को सौपना चाहती हैं.

ये भी पढे़ंः

Last Updated : Jul 23, 2023, 1:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details