दिल्ली

delhi

DCGI की एक्सपर्ट कमिटी ने की कोवैक्सिन और कोविशील्ड की खुले बाजार में बिक्री की सिफारिश : सूत्र

By

Published : Jan 20, 2022, 8:44 AM IST

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (Drugs Controller General of India, DCGI) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने कोरोना की वैक्सीन कोवैक्‍सीन और कोविशील्ड को खुले बाजार में बेचने की सिफारिश की है.

कोवैक्सिन और कोविशील्ड की खुले बाजार में बिक्री की सिफारिश
कोवैक्सिन और कोविशील्ड की खुले बाजार में बिक्री की सिफारिश

नई दिल्ली: ड्रग्स कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (Drugs Controller General of India, DCGI) की एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने कोरोना की कोवैक्‍सीन और कोविशील्ड वैक्सीन को खुले बाजार में बेचने की सिफारिश की है. सूत्रों से इस बात की जानकारी हुई है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि DCGI के एक विशेषज्ञ पैनल ने कोविड के टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सिन को नियमित बाजार में बिक्री की मंजूरी देने की सिफारिश की है.

शुक्रवार की थी डीसीजीआई की कमेटी ने समीक्षा

बता दें कि डीसीजीआई की एक्सपर्ट कमेटी ने शुक्रवार को कोवैक्सिन और कोविशील्ड के टीके को बाजार में लाने के लिए भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के आवेदनों की समीक्षा की थी, जिसके बाद अब सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि कमेटी ने कोविशील्ड-कोवैक्सीन को खुले बाजार में बेचने की सिफारिश की है.

पढ़ें:भारत में 23 जनवरी को चरम पर पहुंच सकती है कोरोना की तीसरी लहर

25 अक्टूबर को सीरम ने किया था आवेदन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के निदेशक (सरकारी और नियामक मामले) प्रकाश कुमार सिंह ने इस मामले में 25 अक्टूबर को डीसीजीआई को एक आवेदन दिया था. उस पर डीसीजीआई ने सीरम से अधिक डेटा और दस्तावेज मांगे थे, जिसके बाद सिंह ने हाल ही में अधिक डेटा और जानकारी डीसीजीआई को दी थी. बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट को इसी वर्ष देश में कोविशील्ड के इमरजेंसी उपयोग के लिए मंजूरी दी गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details