दिल्ली

delhi

Dantewada Naxal News: दंतेवाड़ा में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, माओवादियों के चार सप्लायर गिरफ्तार, 25 किलो विस्फोटक जब्त

By

Published : Aug 16, 2023, 9:15 PM IST

Dantewada Naxal News दंतेवाड़ा पुलिस और सीआरपीएफ की 231वीं बटालियन ने नक्सलियों की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है. नक्सलियों के चार सप्लायर को पुलिस ने 84 हजार रुपये कैश और 25 किलो विस्फोटक के साथ गिरफ्तार किया है. यह कार्रवाई मंगलवार रात को की गई है. बुधवार को पुलिस ने पूछताछ के बाद सभी नक्सल सप्लायर को मीडिया के सामने पेश किया है. नक्सली कमांडर शंकर की शह पर ये लोग यह काम कर रहे थे. Maoists Big Conspiracy Failed In Dantewada

Dantewada Naxal News
दंतेवाड़ा में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम

माओवादियों के चार सप्लायर गिरफ्तार

दंतेवाड़ा: दंतेवाड़ा को एक बार फिर नक्सली दहलाने की साजिश में लगे हुए थे. इस बार नक्सलियों के निशाने पर सुरक्षाकर्मी थे. लेकिन बड़ी नक्सल वारदात से पहले सीआरपीएफ और दंतेवाड़ा पुलिस की टीम ने उन्हें धर दबोचा. नक्सलियों को विस्फोटक सप्लाई करने वाले चार सप्लयार को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इनमें एक नाबालिग भी शामिल है. पुलिस ने 25 किलो विस्फोटक बरामद किया है. पुलिस का कहना है कि यह विस्फोटक तरल रूप में है. इस विस्फोटक के नाम का खुलासा पुलिस ने नहीं किया है. पुलिस ने बताया कि चारो नक्सली नेटवर्क का हिस्सा हैं. ये दो साल से इनके लिए काम कर रहे हैं.

पुलिस ने नक्सलियों का प्लान ऐसे किया फेल: दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा में नक्सली किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में लगे हुए थे. इस बात की जानकारी पुलिस को मिली. पुलिस को यह भी सूचना मिली थी कि नक्सलियों की सप्लाई टीम बारूद और विस्फोटक का जखीरा लेकर जाने वाली है. बारूद सप्लाई होने की पुख्ता जानकारी एकत्र करने के बाद सिविल ड्रेस में दंतेवाड़ा पुलिस के जवानों को बस स्टैंड में तैनात कर दिया गया.इसी बीच बस स्टैंड में चार संदिग्ध लोग ट्रॉली बैग और पिट्ठू बैग में दिखे. जिन्हें रोक कर पूछताछ की गई.पहले तो चारों ने टालमटोल करने की कोशिश की. जब ट्रॉली और पिट्टू बैग की जांच की गई तो पुलिस के होश उड़ गये. बैग में 9 विस्फोटक स्ट्रीक और 84 हजार रुपये कैश मिले. इसके अलावा 25 किलो तरल विस्फोटक पदार्थ मिला है. जिसकी पुलिस जांच कर रही है. पुलिस को टिफिन, स्टिक, कपड़े और वर्दी भी इनके पास से मिले हैं.

"पकड़ा गया विस्फोटक 25 किलो वजनी है. चारों आरोपी नक्सलियों को ये बारूद और विस्फोटक पहुंचाने के लिए निकले थे. लेकिन नक्सलियों के पास पहुंचने से पहले ही इसे जब्त कर लिया गया. नहीं तो माओवादी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते थे."- गौरव राय, एसपी, दंतेवाड़ा

गिरफ्तार आरोपियों (नक्सल सप्लायर) के नाम

  1. सुभाष कुमार कडती
  2. मनोज कुमार ओयाम
  3. रमेश कुमार ओयामी

इसके अलावा इनके साथ एक नाबालिग लड़का भी है. उसे पुलिस ने पकड़ लिया है. पुलिस ने नाबालिग को किशोर न्याय बोर्ड के तहत भेजा गया है.

हैदराबाद से लाया गया था विस्फोटक: पुलिस ने खुलासा किया है कि जो 25 किलो विस्फोटक बरामद किया गया है. वह लिक्विड यानि की तरल फार्म का विस्फोटक था. इसे हैदराबाद से लाया गया था. अगर इसका इस्तेमाल किया जाता तो बड़ी तबाही मच सकती थी. गिरफ्तार किए गए नक्सलियों के सप्लायर ने बताया कि वह सभी विस्फोटकों को नक्सलियों तक पहुंचाने के लिए निकले थे. लेकिन बीच रास्ते में पुलिस ने इनकी साजिश का पर्दाफाश कर दिया.

दंतेवाड़ा में बड़ी नक्सली साजिश नाकाम, दो आईईडी बरामद
Bijapur Naxal News: बीजापुर में अरनपुर पार्ट टू की साजिश फेल, 50 किलो विस्फोटक के साथ दो आईईडी बरामद
बीजापुर में नक्सली साजिश फेल, बेस कैंप के पास से IED बरामद

सुरक्षाबलों के खिलाफ बड़े हमले की थी प्लानिंग: पुलिस पूछताछ के दौरान, रमेश, मनोज और सुभाष ने स्वीकार किया कि वे पिछले 2-3 वर्षों से प्रतिबंधित सीपीआई (माओवादी) के फ्रंट विंग के सदस्य के रूप में सक्रिय हैं. उन्होंने पुलिस को बताया कि हैदराबाद में विस्फोटक खरीदा गया था. कथित तौर पर सुरक्षा बलों के खिलाफ इसका इस्तेमाल करने के लिए दंतेवाड़ा लेकर यह विस्फोटक ये लोग आए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details