दिल्ली

delhi

Dalai Lama video: दलाई लामा का आपत्तिजनक वीडियो वायरल, लोगों में रोष

By

Published : Apr 10, 2023, 8:38 AM IST

तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का एक वीडियो वायरल हुआ है. इसमें उन्हें कथित रूप से एक लड़के से किस करवाते देखा गया. इस वीडियो के वायरल होने पर लोगों ने तीखी प्रतिक्रिया दी है.

Dalai Lama 'caught' on video kissing boy on lips
दलाई लामा का आपत्तिजनक वीडियो वायरल,

चंडीगढ़: विश्व चर्चित तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा को लेकर एक बड़ा आपत्तिनक वीडियो सामने आया है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में उन्हें कथित रूप से एक लड़के के होंठों पर चूमते हुए देखा जा सकता है. वीडियो में उन्हें उस नाबालिग लड़के को जीभ चूसने के लिए भी कह रहे हैं. यह सब घटना एक बौद्ध कार्यक्रम में हुआ.

इस वीडियो को लेकर बड़ा बवाल खड़ा हो गया है. लोगों का कहना है कि यह एक प्रकार बच्चों का यौन शोषण है. इसे अंग्रेजी शब्द पीडोफिलिया के रूप में जाना जाता है. सोशल मीडिया पर यूजर्स तीखी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. लोगों में गुस्सा देखा जा रहा है. वीडियो में दलाई लामा नाबालिग लड़के को जीभ चूसने के लिए कहते हुए सुने जा रहे हैं. लोगों का कहना है कि यह कृत्य ठीक नहीं है. दलाई लामा से ऐसे आचरण की उम्मीद नहीं थी.

ये भी पढ़ें- Dalai Lama Indias secular principles: दलाई लामा ने भारत के धर्मनिरपेक्ष सिद्धांतों की सराहना की

वहीं, दूसरी ओर उनके कुछ अनुयायी उनका बचाव करते दिखे. दलाई लामा के अनुयायी और हमदर्द का कहना है कि वह लड़के के साथ मजाक कर रहे थे. वह लड़का बौद्ध भिक्षु है. उसे दुलार कर रहे थे. हालांकि, बाल यौन शोषण के पीड़ितों का तर्क है कि एक वयस्क का यह व्यवहार यौन संबंध का गंभीर मामला है. इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है. बता दें, कि गत सप्ताह हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया गया था. इसमें संगीत प्रेमी कई स्कूली छात्रों ने वाद्ययंत्र बजाते और गाते हुए दलाई लामा की लंबी उम्र की कामना की थी.

(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details