दिल्ली

delhi

Cyclone Mocha: साइक्लोन मोचा का खतरा, पांच दिन के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

By

Published : May 6, 2023, 8:42 PM IST

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बंगाल की खाड़ी (बीओबी) के ऊपर चक्रवात बनने की संभावना जताई है. साइक्लोन मोचा को लेकर ओडिशा में जिला कलेक्टरों को एडवाइजरी जारी की गई है. उन्हें सतर्क रहने और तैयार रहने के लिए कहा गया है.

Cyclone Mocha
साइक्लोन मोचा का खतरा

भुवनेश्वर: मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी (बीओबी) और पड़ोस के दक्षिण-पूर्व में चक्रवात बनने की संभावना जताई है. भारत मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) ने कहा कि इसके प्रभाव में सोमवार सुबह तक उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार, 8 मई, 2023 तक उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है.

आईएमडी के ताजा पूर्वानुमान में कहा गया है कि निम्न दबाव का क्षेत्र 9 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक दबाव में केंद्रित होने की संभावना है. इसके बंगाल की मध्य खाड़ी की ओर लगभग उत्तर की ओर बढ़ते हुए इसके चक्रवाती तूफान में तीव्र होने की संभावना है.

हालांकि कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद इसके रूट और तीव्रता का विवरण दिया जाएगा, लेकिन सिस्टम पर लगातार नजर रखी जा रही है और नियमित रूप से इसकी निगरानी की जा रही है.

जारी किया अलर्ट

हालांकि ओडिशा के लिए अब तक कोई विशेष चेतावनी नहीं दी गई है, राज्य सरकार ने जिला कलेक्टरों को एक सलाह जारी की है और उन्हें आईएमडी के चक्रवाती तूफान के गठन के पूर्वानुमान के मद्देनजर सतर्क रहने और तैयार रहने के लिए कहा है.

8 से 12 मई के दौरान अधिकांश स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है. 8 से 11 मई के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 10 मई को अंडमान निकोबार द्वीप समूह और कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

इसके मद्देनजर मछुआरों, छोटे जहाजों, नावों और ट्रॉलरों को सलाह दी जाती है कि वे रविवार से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के आस-पास के क्षेत्रों में और 9 मई से दक्षिण-पूर्व और निकटवर्ती मध्य बंगाल की खाड़ी में न जाएं.

पढ़ें- Cyclone Mocha : आ रहा है इस साल का पहला साइक्लोन मोचा, इन राज्यों में अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details