दिल्ली

delhi

टुवर्ड्स ए आदि कैलाश: चीन-नेपाल सीमा पर माउंटेन साइकिल रैली, 11 हजार फीट की ऊंचाई पर पहला प्रयोग

By

Published : May 25, 2022, 8:10 PM IST

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बुधवार को पिथौरागढ़ के दौरे पर थे. यहां उन्होंने चीन सीमा से सटे गुंजी गांव में 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित गुंजी में साइकिल रैली के (Cycle rally in Gunji village) शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने स्थानीय जनता को संबोधित भी किया, साथ ही गुंजी के विकास और संस्कृति को लेकर चर्चा भी की.

Gunji village on China border
चीन-नेपाल सीमा पर माउंटेन साइकिल रैली

धारचूला (पिथौरागढ़):उत्तराखंड की चंपावत विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए 31 मई को मतदान किया जाना है. मतदान से पहले कांग्रेस और बीजेपी चुनाव प्रचार में जुटी हुई है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने भ्रमण कार्यक्रम के तहत पिथौरागढ़ के हड़खोला स्थित अपने पैतृक गांव पहुंचे. यहां सीएम धामी ने 'आजादी का अमृत महोत्सव' कार्यक्रम के तहत 10500 फीट की ऊंचाई पर स्थित गुंजी धारचूला में आयोजित साहसिक साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर ज्यौलीकांग और नभीढांग के लिए रवाना किया. इस साइकिल रैली के लिए देश के विभिन्न राज्यों के 58 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कुटी और यांगती नदी में राफ्टिंग करने वाले दल को भी रवाना किया.

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लगभग 11 हजार फीट की ऊंचाई पर पहली बार 25 से 27 मई तक एक ऐतिहासिक साइकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है. इस रैली के जरिए उच्च हिमालयी क्षेत्र में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देना है. रैली उच्च हिमालयी क्षेत्र के आदि कैलाश (छोटा कैलाश) ट्रैक पर आयोजित हो रही है. आदि कैलाश के 36 किमी के ट्रैक पर तीन दिन तक साइकिलिस्ट अपना जलवा बिखेरेंगे. इस रैली को 'टुवर्ड्स ए आदि कैलाश' नाम दिया गया है.

चीन-नेपाल सीमा पर माउंटेन साइकिल रैली.

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा:व्यास घाटी में 10500 फीट की ऊंचाई पर स्थित गुंजी में आयोजित माउंटेन साइकिल रैली के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम धामी ने विभिन्न राज्यों से आए सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि, ऐसी प्रतियोगिताओं से प्रतिभागियों को उत्तराखंड के नैसर्गिक प्राकृतिक सौन्दर्य व संस्कृति से परिचित होने का अवसर मिलेगा. इन कार्यक्रमों के माध्यम से अन्य राज्यों से आए हुए लोगों को भी प्रदेश और सीमांत क्षेत्र को जानने का मौका मिलता है और स्थानीय रोजगार को भी बढ़ावा मिलता है. साहसिक खेलों के आयोजन से सीमांत क्षेत्रों में चहल-पहल रहेगी और पर्यटकों के आने से होम स्टे, टैक्सी, होटल, गाइड व ढाबे वालों की आय में सुधार होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि, राज्य सरकार सीमांत एवं ग्रामीण क्षेत्रों को सशक्त बनाने और पलायन रोकने के लिए निरंतर प्रयासरत है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक बताया है. राज्य के समग्र विकास के लिए राज्य सरकार इस दिशा में प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है. सरकार का प्रयास है कि उत्तराखंड में ज्यादा से ज्यादा होम स्टे बनें, इससे स्थानीय लोगों को रोजगार तो मिलेगा ही साथ ही अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकों को भी हमारी संस्कृति जानने का अवसर मिलेगा. उन्होंने कहा कि, वर्तमान में प्रदेश में चारधाम यात्रा चरम पर चल रही है. होटल, टैक्सी व यात्रा से जुड़े अन्य संसाधन पूरी तरह से बुक हैं. उन्होंने यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से कहा कि, यदि उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या है तो अभी यात्रा पर न आएं.

11 हजार फीट की ऊंचाई पर पहला प्रयोग.
पढ़ें- पिथौरागढ़: CM धामी ने कोटगाड़ी देवी मंदिर में की पूजा, व्यास घाटी में किया साइकिल रैली का उद्घाटन

कोटगाड़ी मंदिर में की पूजा: वहीं, गुंजी में आयोजित इस साइकिल रैली के शुभारंभ के बाद सीएम ने डीआरडीओ गेस्ट हाउस पिथौरागढ़ में विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. इसके बाद मुख्यमंत्री धामी ने पिथौरागढ़ में बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की भी. इससे पहले धामी हड़खोला स्थित अपने पैतृक गांव भी पहुंचे. यहां मुख्यमंत्री का पार्टी कार्यकर्ताओं और स्थानीय ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत किया. सीएम ने पिथौरागढ़ के पांखू में कोटगाड़ी मंदिर पहुंचकर पूजा एवं दर्शन किए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details