दिल्ली

delhi

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक, अध्यक्ष के चुनाव पर महत्वपूर्ण निर्णय

By

Published : Aug 28, 2022, 4:14 PM IST

Updated : Aug 28, 2022, 6:17 PM IST

कांग्रेस कार्यकारिणी की आज बैठक हुई. इसमें अध्यक्ष के चुनाव पर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. 17 अक्टूबर को अध्यक्ष का चुनाव होगा और 19 अक्टूबर को मतगणना होगी. election of congress president.

cwc meeting
कांग्रेस नेताओं की बैठक

नई दिल्ली : कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में रविवार को निर्णय लिया गया कि कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और इसकी अधिसूचना 22 सितंबर को जारी होगी. सीडब्ल्यूसी की करीब 30 मिनट की बैठक के बाद पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने यह जानकारी दी.election of congress president.

उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 24 सितंबर को आरंभ होगी और इसकी आखिरी तिथि 30 सितंबर होगी और इस अवधि के दौरान सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक नामांकन दाखिल किये जा सकेंगे. उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच एक अक्टूबर होगी.. नामांकन पत्र आठ अक्टूबर तक वापस लिये जा सकते हैं. मिस्त्री ने कहा कि एक से अधिक उम्मीदवार होने पर चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और मतगणना के बाद परिणाम की घोषणा 19 अक्टूबर को की जाएगी.

पार्टी के महासचिव (संगठन) के. सी. वेणुगोपाल ने कहा कि चुनाव कार्यक्रम को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई. उन्होंने कहा कि पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने चुनाव कार्यक्रम तैयार किया था, जिसे कार्य समिति ने मंजूरी दी. सीडब्ल्यूसी की ऑनलाइन बैठक दोपहर साढ़े तीन बजे सोनिया गांधी की अध्यक्षता में शुरू हुई, जो चिकित्सा जांच के लिए विदेश में हैं. इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा भी सोनिया के साथ मौजूद रहे.

बैठक में आनंद शर्मा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री, के.सी. वेणुगोपाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश, मुकुल वासनिक और पी. चिदंबरम के अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी उपस्थित रहे. सीडब्ल्यूसी ने पिछले साल जिस कार्यक्रम को मंजूरी दी थी, उसके मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच पूरी की जानी थी.

राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी पार्टी की कमान संभाल रही हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मेरी व्यक्तिगत इच्छा है कि राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बनें.

ये भी पढ़ें : पृथ्वीराज चव्हाण बोले, कठपुतली अध्यक्ष बनाकर बैकसीट ड्राइविंग होगी तो कांग्रेस नहीं बच पाएगी

Last Updated :Aug 28, 2022, 6:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details