दिल्ली

delhi

Siwan Youth Hostage In Dubai : सिवान के युवक को दुबई में बनाया बंधक, सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर लगाई गुहार

By

Published : Jul 10, 2023, 10:30 AM IST

Updated : Jul 10, 2023, 4:50 PM IST

बिहार के सिवान के एक युवक को पाकिस्तान की एक कंपनी ने दुबई में बंधक बना लिया है. युवक ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर भारत सरकार से वतन वापसी की गुहार लगाई है. वायरल वीडियो में युवक बता रहा है कि उसे वहां यातनाएं दी जा रही हैं और जबरन काम कराया जा रहा है. पढ़ें पूरी खबर..

Siwan Youth Hostage In Dubai
Siwan Youth Hostage In Dubai

सिवान: दूसरे देशों में काम करने गए युवकों को बंधक बनाने और प्रताड़ित करने के कई मामले अक्सर सामने आते रहते हैं. ज्यादातर मामलों में पीड़ित बिहार से जुड़ा रहता है. ऐसा ही एक और मामला सामने आया है. बिहार के सिवान जिले के एक युवक को दुबई में बंधक बनाकर जबरन काम कराने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

पढ़ें- Bihar Laborer Killed in Sudan: सिवान के मजदूर की सूडान में हत्या, DM ने विदेश मंत्रालय से साधा संपर्क

सिवान का युवक दुबई में बंधक: वायरल वीडियो में मुकेश बता रहा है कि पाकिस्तानी कंपनी ने उसे बंधक बनाया है और प्रताड़ित कर रही है. दरौंदा थाना क्षेत्र के मछवती गांव निवासी कमल देव चौधरी के पुत्र मुकेश कुमार चौधरी (24 वर्षीय) दुबई में वेल्डिंग का काम करने के लिए गया था. वहां पर एक पाकिस्तानी कंपनी में वेल्डिंग का काम करता था, जहां सारे नियमों को ताक पर रखकर उसे बंधक बनाकर रखा गया है.

भारत सरकार से वतन वापसी की गुहार: इतना ही नहीं उसके साथ लगातार मारपीट की जा रही है. युवक के अनुसार, कंपनी के अधिकारी उससे बिना मजदूरी दिए 12-12 घंटे तक काम करा रहे हैं. काम करने से अगर इनकार करता है तो मारपीट की जाती है. युवक ने वीडियो बनाकर परिजनों को घटना की पूरी जानकारी दी और जल्द से जल्द घर बुलाने की मांग की है. वीडियो में पीड़ित युवक मुकेश अपनी सुरक्षा की गुहार लगा रहा है.

पाकिस्तानी कम्पनी ने बनाया बंधक: मुकेश कुमार चौधरी वायरल वीडियो में बता रहा है कि 18 मई 2023 को वह दुबई के शारजाह में पाकिस्तानी कंपनी में वेल्डिंग का काम करने गया था, जहां 1 माह बाद उसे सैलरी नहीं दी गई. जब उसने सैलरी की मांग की तो वहां के गार्ड और वहां के लोगों द्वारा जबरन उसे बंधक बना लिया गया.

सूडान गए एक युवक की जा चुकी है जान: बता दें कि सूडान में सिवान के एक युवक की 2 जुलाई को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. दरौंदा थाना क्षेत्र के कौथुआ सारंग गांव निवासी अरविंद कुमार की सूडान में वर्दी धारी हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. अचानक 5 जुलाई को अरविंद के दोस्त ने परिजनों को फोन कर हत्या की जानकारी दी थी. एक हफ्ते के अंदर दो अलग-अलग देश में भारतीय नागरिकों के साथ इस तरह की घटना घटित हुई है.

खाड़ी देशों में काम कर रहे सिवान के काफी युवा :इस तरह के मामलों से लोगों की चिंता बढ़ गई है. सिवान से करीब 25-30 फीसदी युवा खाड़ी देशों में जाकर वहां कि कंपनी में काम कर रहे हैं और अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं. ऐसे में कई बार एजेंट के चक्कर में पड़कर युवा विदेश में फंस जाते हैं. कम पढ़ें लिखे और विदेशी मामलों की जानकारी कम होने के कारण एजेंट इनका शोषण भी करते हैं.

Last Updated :Jul 10, 2023, 4:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details