दिल्ली

delhi

CPCL ने NGT दक्षिणी क्षेत्र को बाढ़ के पानी में मिश्रित कच्चे तेल की बर्बादी के बारे में दी जानकारी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 9, 2023, 3:14 PM IST

कच्चे तेल की बर्बादी पर चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (CPCL) ने नेशनल साउथ जोन ग्रीन ट्रिब्यूनल को बताया है कि उसकी ओर से कोई तेल रिसाव नहीं हुआ है. पढ़िए पूरी खबर... CPCL,national green tribunal Southern zone, Crude oil wastage mixed in flood water

national green tribunal Southern zone
NGT दक्षिणी क्षेत्र

चेन्नई :नेशनल साउथ जोन ग्रीन ट्रिब्यूनल ने चेन्नई में ऑयल रिफाइनरी से निकलने वाले तेल अपशिष्ट के बारिश के पानी के साथ मिलकर घरों में प्रवेश करने और जनता को गंभीर नुकसान पहुंचाने के मुद्दे पर अपनी पहल पर मामला उठाया है. इस पर चेन्नई पेट्रोलियमकॉर्पोरेशन लिमिटेड (CPCL) ने कहा है कि उसके यहां से कच्चे तेल का कोई रिसाव नहीं हुआ है. हो सकता है कि किसी अन्य कंपनी से रिसाव हुआ हो.

बता दें कि 4 दिसंबर से मिचौंग चक्रवात के कारण चेन्नई, चेंगलपट्टू, तिरुवल्लूर और कांचीपुरम में भारी बारिश हुई. इसके चलते कई जगहों पर पानी भर गया है. इसके बाद टीएनएसडीएमए, एनडीआरएफ, राज्य अग्निशमन विभाग, निजी स्वयंसेवकों, गैर सरकारी संगठनों और राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं ने बचाव कार्य किया और प्रभावित लोगों के लिए राहत सामग्री दी थी. इस स्थिति में, सीपीसीएल ने तमिलनाडु राज्य में एलपीजी, पेट्रोल, विमान ईंधन और डीजल जैसे ईंधन प्रदान करने के लिए आपूर्ति की.

चक्रवात की वजह से कच्चे तेल का कचरा मनाली, चेन्नई में बाढ़ के पानी में मिल गया. इस मामले में, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल दक्षिणी क्षेत्र के न्यायिक सदस्य पुष्पा सत्यनारायण और विशेषज्ञ सदस्य सत्य गोपाल कोरलापाडी बेंच ने स्वेच्छा से मामले में तेल अपशिष्ट संदूषण के पर्यावरण और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रभावों की जांच करने के लिए की दिशा में काम शुरू किया. कानूनी कार्रवाई की शुरुआत स्थिति की गंभीरता को रेखांकित करती है और पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और प्रभावित निवासियों को राहत प्रदान करने के लिए त्वरित और व्यापक उपायों की आवश्यकता पर जोर देती है.

इस मामले में कल उन्होंने कहा था कि वह कंपनी का स्पष्टीकरण बताएंगे कि क्या इसमें कंपनी के कच्चे तेल का कचरा शामिल है और इसे कैसे दूर किया जाए. यह भी बताया गया कि सरकार जांच कर रिपोर्ट सौंपेगी.ऐसे में जब यह मामला शनिवार को दोबारा सुनवाई के लिए आया तो कंपनियों की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील अब्दुल सलीम ने कहा कि सीपीसीएल से कच्चा तेल लीक नहीं हुआ. हो सकता है किसी और कंपनी से हो. हालांकि, तेल निपटान उपकरणों का उपयोग करके कच्चे तेल के कचरे के निपटान के लिए कदम उठाए जाएंगे. इसके बाद जजों ने मामले की सुनवाई स्थगित कर दी.

ये भी पढ़ें - गंगा में स्नान तो दूर आचमन तक मुश्किल.. NGT ने बिहार के 38 जिलों के DM से मांगी रिपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details