दिल्ली

delhi

Good News: 225 रुपये में निजी अस्पतालों को मिलेगी कोविशील्ड और कोवैक्सीन

By

Published : Apr 9, 2022, 3:51 PM IST

Updated : Apr 9, 2022, 4:14 PM IST

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने लिए कोविशील्ड वैक्सीन (COVISHIELD vaccine) की कीमत कम करने का ऐलान किया है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने बताया कि प्राइवेट हॉस्पिटल को कोविशील्ड वैक्सीन 600 रुपये के बजाय 225 रुपये में मिलेगी. वहीं भारत बायोटेक ने भी कोवैक्सीन की कीमत 225 रुपये करने का ऐलान किया है.

Good News
सीरम

नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये प्रति डोज करने का फैसला किया है. वहीं कोवैक्सीन की निर्माता भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने कहा कि निजी अस्पतालों के लिए कोवैक्सीन की कीमत 1200 रुपये से घटाकर 225 रुपये करने का निर्णय लिया गया है.

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद, SII ने निजी अस्पतालों के लिए COVISHIELD वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से 225 रुपये प्रति खुराक करने का फैसला लिया गया है. वहीं भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला (Suchitra Ella Joint Managing Director Bharat Biotech) का कहना है कि हमने निजी अस्पतालों के लिए कोवैक्सिन की कीमत 1200 रुपये से बढ़ाकर 225 रुपये करने का फैसला किया है.

150 रुपये ले सकते हैं सर्विस चार्ज:केंद्र ने शनिवार को राज्यों से कहा कि प्रशासन एहतियाती खुराक कोविड-19 रोधी उसी टीके की देगा, जो उसने पहले दो खुराकों में इस्तेमाल किया था. इसके लिए निजी टीकाकरण केंद्र अधिकतम 150 रुपये का सेवा शुल्क (सर्विस चार्ज) ले सकते हैं. केंद्र ने शनिवार को घोषणा की कि कोविड-19 रोधी टीकों की एहतियाती खुराक 10 अप्रैल से निजी टीकाकरण केंद्रों पर 18 साल से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति के लिए उपलब्ध होगी. दूसरी खुराक लिए नौ महीने की अवधि पूरी करने वाले 18 साल से अधिक आयु के सभी लोग एहतियाती खुराक ले सकते हैं. वैक्सीन की कीमत व सर्विस चार्ज को जोड़ दें तो 225 रुपये की वैक्सीन और 150 रुपये सर्विस चार्ज यानी निजी अस्पतालों में एक डोज के लिए 375 रुपये देने पड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें- बूस्टर डोज के लिए ₹150 तक सेवा शुल्क ले सकेंगे निजी कोविड टीकाकरण केंद्र

बता दें कि केंद्र सरकार ने 8 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज देने की अनुमति दे दी है. इससे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स और बुजुर्गों को ही प्रीकॉशन डोज दी जा रही थी. प्रीकॉशन डोज देने की शुरूआत पिछले साल दो फरवरी को हुई थी. देशव्यापी कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक 185.38 करोड़ खुराकें दी जा चुकी है.

Last Updated : Apr 9, 2022, 4:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details