दिल्ली

delhi

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी देशभर की अहम खबरें

By

Published : Nov 10, 2020, 10:59 PM IST

अब तक भारत में कोरोना के 85,91,730 मामले दर्ज करने की पुष्टि हुई है. कोरोना से अब तक कुल 79,59,406 लोगों ठीक हो चुके हैं, जबकि संक्रमण से 1,27,059 लोगों की मौत हो गई है. फिलहाल देश में 5,05,265 सक्रिय मामले हैं, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं.

कोरोना से जुड़ी देशभर की अहम खबरें
कोरोना से जुड़ी देशभर की अहम खबरें

हैदराबाद : केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत में कोरोना के सक्रिय कुल मामलों में 6 प्रतिशत की कमी आई है. अब तक भारत ने 1,27,059 मौतों सहित कोरोना के 85,91,730 मामले दर्ज करने की पुष्टि की है. कोरोना से अब तक कुल 79,59,406 लोगों की ठीक हो चुके हैं. फिलहाल देश में 5,05,265 सक्रिय मामले हैं.

इस बीच अमेरिका स्थित ड्रगमेकर फाइजर ने घोषणा की कि उसके टीके, BNT162b2, कोरोना रोग के खिलाफ प्रभावी साबित हो रहे हैं.

इस घोषणा के एक दिन बाद ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत ने सभी प्रमुख निर्माताओं के साथ बातचीत की है.

कोराना का आंकड़ा

भूषण से जब पूछा गया कि क्या भारत फाइजर से संपर्क कर रहा है, तो उन्होंने कहा कि कोविड -19 प्रशासन का राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह, विदेशी निर्माताओं सहित सभी दवा निर्माताओं के साथ बातचीत कर रहा है. हम टीका की स्थिति को देख रहे हैं.

इस बार दीपावली का त्योहार दक्षिणी राज्यों कर्नाटक और तमिलनाडु में व्यापारियों के लिए रोशनी लेकर नहीं आने वाला है. क्योंकि राज्य मे कोरोना के कारण पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है. पहले से ही लगे प्रतिबंधों के कारण नुकसान झेल रहे व्यपारियों को इससे बड़ा झटका लगा है.

दिल्ली

दिल्ली सरकार ने कहा है कि सभी रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्टिंग (आरएटी) केंद्र और दिल्ली के एनसीटी के आरटीपीआर नमूना संग्रह केंद्रों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित दिया है कि परीक्षण/नमूना करवाने वाले सभी लोगों की ऑक्सीजन संतृप्ति की अनिवार्य रूप से जांच की जाए और ओपीडी पर्ची का रिकॉर्ड भी रखें.

महाराष्ट्र

दीपावली के बाद मुंबई में कोविड -19 मामलों की दूसरी वेब के डर से, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) भीड़भाड़ से बचने और मास्क पहनने के लिए शहर भर में अतिरिक्त सुरक्षा बल (मार्शल) तैनात करेगा.

मंगलवार से शुरू होने वाले 24 प्रशासनिक वार्डों में से प्रत्येक में वार्ड कार्यालयों और पुलिस के कर्मचारियों के साथ कम से कम 40-50 मार्शल तैनात किए जाएंगे.

नागरिकों के मास्क नहीं पहनने पर इन मार्शल द्वारा जुर्माना लगाया जाएगा. वार्ड के कर्मचारी और मार्शल उन स्थानों की पहचान करेंगे, जहां भीड़ भाड़ सामान्य से अधिक होती है. नियमों का उल्लंघन करने वालों पर 200 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

तमिलनाडु

तमिलनाडु में लॉकडाउन लगाए जाने के लगभग आठ महीने बाद आज से सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्सों में परिचालन फिर से शुरू हो जाएगा.

मार्च में सिनेमा, सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स को कोरोना के प्रकोप और उसके बाद देशव्यापी लॉकडाउन के कारण बंद कर दिया गया था.

पंजाब

पंजाब सरकार ने होटल, शॉपिंग मॉल, और मल्टीप्लेक्स में बार को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details