दिल्ली

delhi

Congress Working Committee : पश्चिम एशिया में शांति बहाली के लिए बातचीत हो, फलस्तीनियों को अधिकार मिले: कांग्रेस

By PTI

Published : Oct 9, 2023, 7:32 PM IST

इजरायल पर आतंकी संगठन हमास के हमले के बाद जवाबी कार्रवाई हो रही है. कांग्रेस ने पश्चिम एशिया में शांति बहाली के लिए बातचीत होने पर जोर दिया है. इस संबंध में कार्य समिति की बैठक में प्रस्ताव पारित किया है (Congress Working Committee).

Congress Working Committee
कांग्रेस कार्य समिति की बैठक

नई दिल्ली : कांग्रेस ने इजरायल और हमास के बीच संघर्ष में आम नागरिकों के मारे जाने पर दुख जताते हुए सोमवार को कहा कि वर्तमान संघर्ष को जन्म देने वाले अपरिहार्य मुद्दों सहित सभी लंबित मुद्दों पर बातचीत शुरू करने की जरूरत है.

भारत की मुख्य विपक्षी दल की कार्य समिति ने बैठक में पारित प्रस्ताव में भी तत्काल संघर्ष विराम का आह्वान किया और कहा कि वह फलस्तीनी लोगों के जमीन, स्वशासन और आत्म-सम्मान के साथ जीने के अधिकारों के लिए अपने दीर्घकालिक समर्थन को दोहराती है (Congress Working Committee).

प्रस्ताव में कहा गया है, 'कार्य समिति पश्चिम एशिया में छिड़े युद्ध और एक हजार से अधिक लोगों के मारे जाने पर गहरा दुख और पीड़ा व्यक्त करती है. वह फलस्तीनी लोगों के जमीन, स्वशासन, और आत्म-सम्मान एवं गरिमा के साथ जीने के अधिकारों के लिए अपने दीर्घकालिक समर्थन को दोहराती है.' कार्य समिति ने कहा कि वर्तमान संघर्ष को जन्म देने वाले अपरिहार्य मुद्दों सहित सभी लंबित मुद्दो पर बातचीत शुरू की जानी चाहिए. इजरायल और फलस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास के बीच संघर्ष में सैकड़ों लोग मारे गए हैं.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने रविवार को एक बयान में कहा था कि उनकी पार्टी का हमेशा यह मानना रहा है कि फलस्तीन के लोगों की वैध आकांक्षाएं वार्ता के माध्यम से अवश्य ही पूरी की जानी चाहिए, वहीं राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी इजराइली चिंताओं का भी समाधान सुनिश्चित किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें

Congress On Caste Census: सीडब्ल्यूसी में ऐतिहासिक फैसला, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कराएंगे जातीय जनगणना


ABOUT THE AUTHOR

...view details