दिल्ली

delhi

कांग्रेस ने महाराष्ट्र, यूपी के लिए I.N.D.I.A. ब्लॉक पार्टियों के साथ सीट-बंटवारे पर की बातचीत

By PTI

Published : Jan 9, 2024, 9:45 PM IST

Lok Sabha Elections 2024, I.N.D.I.A. Alliance कांग्रेस पार्टी महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर क्षेत्रीय पार्टियों से चर्चा कर रही है. जहां महाराष्ट्र में पार्टी ने शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से बातचीत की, वहीं उत्तर प्रदेश में सीट बंटवारे के लिए समाजवादी पार्टी के साथ चर्चा की.

congress party meeting
कांग्रेस पार्टी की बैठक

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को आगामी लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र के लिए शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और उत्तर प्रदेश के लिए समाजवादी पार्टी के साथ सीट बंटवारे के लिए प्रारंभिक बातचीत की. सीट बंटवारे पर बातचीत कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक के आवास पर हुई, जो पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा इस उद्देश्य के लिए गठित सीट साझा समिति के संयोजक भी हैं.

विचार-विमर्श के दौरान राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सलमान खुर्शीद भी मौजूद थे. वासनिक के आवास पर शाम को पहले महाराष्ट्र और फिर उत्तर प्रदेश के लिए सीट बंटवारे पर बातचीत हुई. विचार-विमर्श के दौरान महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और बालासाहेब थोराट सहित अन्य नेता मौजूद थे, जहां एनसीपी के जितेंद्र अवहाद और शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत और विनायक राउत भी मौजूद थे.

राकांपा नेता आव्हाड ने बाद में कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि वंचित बहुजन अघाड़ी भी राज्य में एमवीए गठबंधन का हिस्सा होगी और पार्टी को टिकटों में हिस्सा मिल सकता है. उन्होंने कहा कि 'बातचीत रचनात्मक रही. ये उम्मीद से ज़्यादा सफल रही. हर सीट पर चर्चा हुई.' राकांपा नेता ने कहा कि 'एमवीए, वीबीए, कम्युनिस्ट और किसान एवं वर्कर्स पार्टी मिलकर महाराष्ट्र में सांप्रदायिक ताकतों से मुकाबला करेंगे. हमारे बीच कोई मतभेद नहीं है.'

उन्होंने शिवसेना द्वारा की गई मांगों पर कहा कि 'यह सच है कि शिवसेना अधिक सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है और इस पर शरद पवार और उद्धव ठाकरे के बीच बातचीत चल रही है. सीटें सिर्फ जीतने के लिए नहीं बढ़ाई जा सकतीं, बल्कि जीतने के लिए बढ़ाई जा सकती हैं.' वंचित बहुजन अगाड़ी प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व वाला एक संगठन है, जो बीआर अंबेडकर के पोते हैं.

प्रकाश अंबेडकर की विदर्भ क्षेत्र में पकड़ है और वे महाराष्ट्र में विदर्भ के अकोला क्षेत्र में सीटें मांग सकते हैं. वह अकोला सीट से तीन बार सांसद भी रह चुके हैं. महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें हैं और कांग्रेस 26 सीटों की मांग कर रही है, जबकि शिवसेना 23 सीटों की मांग कर रही है. वहीं एनपी ने यह खुलासा नहीं किया है कि वह कितनी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है.

सूत्रों ने कहा कि सीट बंटवारे पर बातचीत फिर से तीनों दलों के शीर्ष नेताओं के बीच होगी, जिसमें शरद पवार और उद्धव ठाकरे शामिल हैं, जिनके 14 और 15 जनवरी के आसपास सोनिया गांधी से मिलने की संभावना है. उत्तर प्रदेश के लिए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं के बीच भी अलग से बातचीत हुई, जहां राम गोपाल यादव और जावेद अली मौजूद थे.

यादव ने कहा कि 'हम 12 जनवरी को सीट-बंटवारे पर आगे की चर्चा करेंगे और बातचीत तय होने के तुरंत बाद हम आपको विवरण बताएंगे.' उन्होंने गठबंधन में बहुजन समाज पार्टी को शामिल करने की बात पर कहा कि 'हम बसपा से चर्चा क्यों करें.' अली ने कहा कि 'गठबंधन के लिए कुछ मुद्दों पर चर्चा हुई और 12 जनवरी को हमारी बातचीत का एक और दौर होगा और फिर विवरण तैयार किया जाएगा.'

कांग्रेस पार्टी राज्यवार इंडिया ब्लॉक के विभिन्न घटकों के साथ बातचीत कर रही है और उनके साथ सीट-बंटवारे को अंतिम रूप देने से पहले प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग बातचीत कर रही है. विपक्षी गठबंधन लोकसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने और उसे हराने के लिए सभी लोकसभा सीटों पर एकजुट होकर चुनाव लड़ने की कोशिश कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details