दिल्ली

delhi

पूर्व विधायक मेवाराम जैन कांग्रेस से निलंबित, यहां जानिए पूरा मामला

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 7, 2024, 9:44 AM IST

Updated : Jan 7, 2024, 12:53 PM IST

Mevaram Jain Controversy, रेपकांड में फंसे पूर्व विधायक मेवाराम जैन के कथित वीडियो वायरल हुए हैं. इसके तहत हो रही किरकिरी को देखते हुए राजस्थान कांग्रेस ने पूर्व विधायक जैन को पार्टी से निलंबित कर दिया है.

Mevaram Jain suspended from Congress
मेवाराम जैन कांग्रेस से निलंबित

बाड़मेर. रेपकांड और पॉक्सो एक्ट में फंसे बाड़मेर के पूर्व विधायक मेवाराम जैन के मामले में नया मोड़ सामने आया है. बीते कुछ घंटों से सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो और फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि ये बाड़मेर के पूर्व विधायक का है. हालांकि, ईटीवी भारत इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है. इधर, कांग्रेस ने मेवाराम जैन को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है.

बताया जा रहा है कि ये वायरल वीडियो बाड़मेर के पूर्व विधायक मेवाराम जैन के हैं. 15 साल तक बाड़मेर के विधायक और 5 साल नगर परिषद के अध्यक्ष रहे मेवाराम जैन के कथित वीडियो वायरल होने के बाद बाड़मेर में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया. कुछ दिनों पहले ही पीड़िता ने पूर्व विधायक सहित 9 लोगों के खिलाफ जोधपुर के राजीव नगर थाने में मामला दर्ज करवाया था. पीड़िता ने एफआईआर में भी इन वीडियो का जिक्र किया था. हालांकि, विधानसभा चुनाव से पहले भी आपत्तिजनक वीडियो की चर्चाएं हो चुकी हैं. उस दौरान भी वीडियो के स्क्रीनशार्ट वायरल हुए थे, लेकिन इस बार पूरा वीडियो ही वायरल हो गया.

जोधपुर थाने में अपने खिलाफ दर्ज रेप ओर पॉक्सो के मामले को पूर्व विधायक ने गत 22 दिसम्बर को चुनौती दी थी. इस पर राजस्थान हाई कोर्ट ने सुनवाई करते हुए मामले में पूर्व विधायक की गिरफ्तारी पर 25 जनवरी तक रोक लगाते हुए जांच में सहयोग के आदेश दिए थे.

इसे भी पढ़ें :बाड़मेर सेक्सटॉर्शन मामला: सीपी जोशी का गहलोत पर हमला, कहा- विधायक को बचाने के लिए सीडी को दबाया

पूर्व विधायक को पार्टी ने किया निलंबित : पूर्व विधायक मेवाराम जैन पर दुष्कर्म का मामला दर्ज होने और सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद पार्टी की किरकिरी हो रही थी. इसको देखते हुए कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने पूर्व विधायक मेवाराम जैन को पार्टी से निलंबित कर दिया. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर राजस्थान पीसीएस ने पोस्ट कर इसकी पुष्टि की.

राजस्थान कांग्रेस ने प्रेसनोट रिलीज कर बताया कि मेवाराम जैन (पूर्व विधायक, बाड़मेर) को अनैतिक गतिविधियों में संलिप्तता के कारण भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है, जो कांग्रेस पार्टी के संविधान के तहत अनुशासन के उल्लंघन का स्पष्ट संकेत है.

पढ़ें :पूर्व विधायक सहित 9 के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज, पॉक्सो की धाराएं जोड़ी

चर्चाओं का बाजार गर्म : बता दें कि चुनाव के दौरान भी वीडियो सामने आने की संभावनाएं जताई जा रही थी. आखिरकार वीडियो सामने आ ही गए. इसके बाद से प्रदेश में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया. वहीं, सोशल मीडिया पर भी यूजर्स अपनी अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

ये था मामला : दरअसल, 15 दिन पहले एक महिला ने जोधपुर में मामला दर्ज करवाया था कि उसके जोधपुर निवास पर पूर्व विधायक और उसके साथियों ने उसके साथ गैंगरेप किया. वहीं, उसके साथ रहने वाली किशोरी के साथ भी रेप किया गया. महिला ने कुल 9 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया था, जिसके बाद से ये केस काफी चर्चा में आया. इस केस में दुष्कर्म और पॉक्सो एक्ट सहित विभिन्न धाराएं जोड़ी गई थी.

Last Updated :Jan 7, 2024, 12:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details