दिल्ली

delhi

खाद के दाम बढ़ाने पर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह दुर्भाग्यपूर्ण है

By

Published : May 19, 2021, 6:11 PM IST

रणदीप सिंह सुरजेवाला

कांग्रेस ने बुधवार को खाद (उर्वरक) के दामों में बढ़ोतरी को लेकर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा, यह निर्णय किसान विरोधी है, क्योंकि इससे किसानों पर अतिरिक्त 20,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

नई दिल्ली :कांग्रेस ने बुधवार को खाद (उर्वरक) के दामों में बढ़ोतरी को लेकर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा, यह निर्णय किसान विरोधी है, क्योंकि इससे किसानों पर अतिरिक्त 20,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. केंद्र सरकार द्वारा डाई-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) की कीमतों में 63 फीसदी की भारी बढ़ोतरी के फैसले पर कांग्रेस ने निशाना साधा है. डीएपी के दामों में बढ़ोतरी के बाद से 50 किलो के एक बैग की कीमत 1200 रुपये से बढ़कर अब 1900 रुपये हो गई है.

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता और महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी सरकार ने देश के कृषि समुदाय को बर्बाद करने का फैसला लिया है. इस सरकार ने साबित कर दिया है कि यह किसानों की दुश्मन है. ऐसा लगता है कि पीएम देश के 62 करोड़ किसान और मजदूरों को गुलाम बनाना चाहते हैं.'

ये भी पढ़े : कोरोना वैक्सीन संकट पर दिए बयान पर गडकरी ने दी सफाई, किए तीन ट्वीट

उन्होंने आगे कहा, कृषि जनगणना के अनुसार, 15.78 करोड़ हेक्टेयर जमीन पर 14.64 करोड़ किसान खेती करते हैं. सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि बीते साढ़े छह सालों में मोदी सरकार ने कई फैसले लिए हैं, जिससे किसानों पर 15 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ा है.

सुरजेवाला ने कहा, तीन काले कानूनों की साजिश, डीजल के दामों में भारी बढ़ोतरी, खेती पर कर, किसानों की कर्जमाफी के वादे से भागना, फसल बीमा योजना के नाम पर लूट, खाद के दाम बढ़ाना और 20 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ डालना साबित करता है कि भाजपा का डीएनए किसान विरोधी है.'

उन्होंने यह भी दावा किया कि एक महीने पहले, जब इसके दामों में बढ़ोतरी के बारे में चर्चा थी, तब बीजेपी ने इस तरह के किसी भी फैसले से इनकार कर दिया था, लेकिन बाद में 'पिछले दरवाजे' से केंद्र सरकार ने इस काम को कर डाला है.

कांग्रेस ने केंद्र सरकार से इस फैसले को तुरंत वापस लेने और किसानों की लूट को रोकने की मांग की है.

ये भी पढ़ें : सुरजेवाला का कटाक्ष, क्या भाजपा सुनेगी गडकरी के सुझाव ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details