दिल्ली

delhi

Kharge urges PM: कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे का PM से जाति आधारित जनगणना कराने का आग्रह

By

Published : Apr 17, 2023, 10:54 AM IST

Updated : Apr 17, 2023, 11:30 AM IST

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर 2021 की दशकीय जनगणना जल्द से जल्द कराए जाने का आग्रह किया है. साथ ही इस जनगणना को जाति आधारित जनगणना कराए जाने की मांग की है.

Kharge urges PM
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

नई दिल्ली:कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है कि देश में हर 10 साल पर होने वाली जनगणना को कराया जाए और व्यापक जाति आधारित जनगणना को इसका अभिन्न हिस्सा बनाया जाए. उन्होंने यह आग्रह ऐसे वक्त में किया है, जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कर्नाटक में रविवार को एक चुनावी सभा में प्रधानमंत्री मोदी को 2011 में हुई जाति आधारित जनगणना के आंकड़े सार्वजनिक करने की चुनौती दी थी और आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा को हटाने की मांग की थी.

खड़गे ने 16 अप्रैल की तारीख वाले इस पत्र में प्रधानमंत्री से कहा है कि मैं एक बार फिर जाति आधारित नवीनतम जनगणना कराने का आग्रह करता हूं. मेरे सहयोगी और मैंने संसद के दोनों सदनों में कई बार यह मांग उठाई है, अन्य विपक्षी दलों ने भी इस मांग को रखा है. उन्होंने आग्रह किया कि जनगणना जल्द कराई जाए और जाति आधारित जनगणना को इसका हिस्सा बनाया जाए.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, 'जितनी आबादी, उतना हक! कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर मांग की है कि 2021 की दशकीय जनगणना जल्द से जल्द कराई जाए. साथ ही जाति जनगणना को इसका अभिन्न अंग बनाया जाना चाहिए. इससे सामाजिक न्याय और सशक्तीकरण को मजबूती मिलेगी.' उल्लेखनीय है कि 2021 में प्रस्तावित जनगणना कोरोना वायरस महामारी के कारण नहीं हो सकी थी.

ये भी पढ़ें-Karnataka Assembly Election 2023 : राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए अडाणी को 'भ्रष्टाचार का प्रतीक' बताया

आपको बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कर्नाटक के कोलार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला किया. इस दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2011 की जाति आधारित जनगणना के आंकड़े सार्वजनिक करने की चुनौती दी है. उन्होंने पीएम से आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा को हटाने की भी मांग की.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Apr 17, 2023, 11:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details