दिल्ली

delhi

Congress Politics: नव संकल्प घोषणा लागू करेगी कांग्रेस, राज्यों में होगा शिविरों का आयोजन

By

Published : May 18, 2022, 3:21 PM IST

कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि उदयपुर नव संकल्प घोषणा को कैसे लागू किया जाए? इस पर नेताओं का मार्गदर्शन करने के लिए एआईसीसी प्रभारी 1 और 2 जून को राज्य-स्तरीय शिविर आयोजित करेंगे. जिसमें 50 वर्ष से कम आयु के सभी पदाधिकारियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता अमित अग्निहोत्री की रिपोर्ट.

Congress
Congress

नई दिल्ली: कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि एक और दो जून को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रभारी सभी राज्यों में बैठक करेंगे. राज्य के नेताओं को उदयपुर में स्वीकृत नव संकल्प घोषणा के क्रियान्वयन पर मार्गदर्शन करेंगे. संगठन के प्रभारी एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बुधवार को सभी राज्यों के प्रभारी महासचिवों की बैठक की और घोषणा को लागू करने के तरीकों पर चर्चा की. जो कि पुरानी पार्टी में व्यापक बदलाव लाने और इसे 2024 के राष्ट्रीय चुनावों के लिए तैयार करने की उम्मीद करती है.

प्रियंका ने किया ट्वीट:उत्तर प्रदेश की कांग्रेस प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने बैठक के बाद ट्वीट किया कि हमने विस्तार से चर्चा की है कि चिंतन शिविर में लिए गए निर्णयों को कैसे लागू किया जाए. बाद में राज्य इकाई के प्रमुख 11 जून को राज्यों में उदयपुर घोषणा के ब्लॉक-स्तरीय कार्यान्वयन पर नेताओं का मार्गदर्शन करने के लिए इसी तरह के शिविर आयोजित करेंगे. सबसे पुरानी पार्टी को नया रूप देने और उसे युवा मतदाताओं के करीब लाने के लिए 50 साल के 50 प्रतिशत पदाधिकारियों को मंजूरी दी गई है.

बेरोजगारी मुद्दा भुनायेगी कांग्रेस:इसी को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस ने भी बेरोजगारी के मुद्दे को बड़े पैमाने पर उठाने का फैसला किया है. युवा कांग्रेस और एनएसयूआई को 9 से 15 अगस्त तक सभी राज्यों में तीन दिवसीय आजादी गौरव यात्रा निकालने का निर्देश दिया है. सुरजेवाला ने कहा कि युवा रैली सरकार से नौकरी देने के लिए कहेगी. उन्होंने कहा कि 2014 के बाद से प्रति वर्ष 2 करोड़ नौकरियों का केंद्र का वादा पूरा नहीं किया गया है. सूत्रों ने कहा कि उदयपुर घोषणा को लागू करने के लिए राज्य स्तरीय शिविर आयोजित करने के निर्देश की योजना उन प्रतिरोधों को दूर करने के लिए बनाई गई है, जो पिछले दशकों से काम कर रहे वरिष्ठ नागरिक हो रहे हैं.

बुजुर्गों का सम्मान, युवाओं को आमंत्रण:कई दिग्गज इस फैसले से भी नाराज हैं कि 2024 के लोकसभा चुनावों के आधे टिकट केवल 50 साल से कम उम्र के लोगों को ही मिलेंगे. दिग्गजों ने तर्क दिया है कि यह फायदेमंद नहीं है और अधिक असंतोष पैदा कर सकता है. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि पुरानी व्यवस्था में बदलाव लाना कभी आसान नहीं होता लेकिन विचार-विमर्श के जरिए इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाना चाहिए. कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने कहा कि हम युवाओं को पार्टी में शामिल होने और एक गतिशील संगठन का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- हार्दिक पटेल के इस्तीफे के पीछे बीजेपी: कांग्रेस

ABOUT THE AUTHOR

...view details