दिल्ली

delhi

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक राजू बोले- दलितों को वापस लाना चाहती है पार्टी, लेकिन करने होंगे और ज्यादा प्रयास

By

Published : Nov 25, 2022, 4:34 PM IST

All India Congress Committee

जहां एक ओर कांग्रेस पार्टी भारत जोड़ो यात्रा निकालकर अपनी पार्टी में जान डालने की कोशिश कर रही है, वहीं दूसरी ओर अब दलितों को पार्टी से जोड़ने की योजना बना रही है और इसकी शुरुआत कांग्रेस ने दलित समाज के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को पार्टी का अध्यक्ष बनाकर कर दी है. पढ़ें इस पर हमारे वरिष्ठ संवाददाता अमित अग्निहोत्री की रिपोर्ट...

नई दिल्ली: कांग्रेस के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि दलित कांग्रेस में लौटने को तैयार हैं, लेकिन पुरानी पार्टी को अपने पारंपरिक समर्थन आधार को वापस लाने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है. एससी, एसटी और ओबीसी समूहों के लिए ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय समन्वयक के. राजू ने बताया कि 'दलित समुदाय को यह अहसास हो गया है कि क्षेत्रीय दलों से उनकी उम्मीद खत्म हो चुकी है और उन्हें कांग्रेस के पाले में लौट जाना चाहिए. हालांकि, पार्टी को उन्हें वापस लाने के लिए और भी बहुत कुछ करने की जरूरत है.'

दलित कांग्रेस के पारंपरिक समर्थक थे, लेकिन पिछले तीन दशकों में विभिन्न क्षेत्रीय दलों में चले गए. पिछले कुछ महीनों में जैसे ही बसपा राज्यों में कमजोर हुई है, कांग्रेस पार्टी अपने दलित समर्थन के आधार को फिर से हासिल करने की कोशिश कर रही है. अनुभवी दलित नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के पार्टी अध्यक्ष के रूप में हालिया चुनाव ने कांग्रेस प्रबंधकों को योजना को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया.

राजू ने कहा कि 'पार्टी अध्यक्ष के रूप में खड़गे के चुनाव ने हमारी लोकतांत्रिक साख को जोड़ा है. दलितों के साथ फिर से जुड़ने की एक राष्ट्रीय योजना पर काम चल रहा है, लेकिन बाद में नए प्रमुख द्वारा इसका खुलासा किया जाएगा.' शनिवार को, खड़गे और पार्टी के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी मध्य प्रदेश में अपने जन्मस्थान महू में दलित आइकन डॉ. बीआर अंबेडकर, जिन्हें भारतीय संविधान के निर्माता भी कहा जाता है, की जयंती मनाने के लिए एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

चूंकि राहुल के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा मध्य प्रदेश से गुजर रही है, इसलिए कांग्रेस प्रबंधकों ने शनिवार को बड़े आयोजन की योजना बनाई. प्रियंका गांधी वाड्रा, जो बसपा के गढ़ उत्तर प्रदेश की एआईसीसी प्रभारी हैं और यात्रा में चल रही हैं, समुदाय के लिए पार्टी की चिंता को दर्शाने के लिए अंबेडकर की जयंती कार्यक्रम में भी शामिल होंगी. उन्होंने हाल ही में यूपी में जमीन हासिल करने के लिए एक दलित नेता और पूर्व बसपा बृजलाल खबरी को नियुक्त किया.

राजू ने बताया कि 'राहुल पिछले महीनों में इस बात पर प्रकाश डालते रहे हैं, कि संविधान और इसके विभिन्न संस्थानों को बचाने की जरूरत है. हमें संस्थानों को किसी भी प्रभाव से मुक्त रखना है. सामाजिक एकता सुनिश्चित करने और देश को एकजुट रखने के लिए यह आवश्यक है. कार्यक्रम में पार्टी के शीर्ष नेताओं की उपस्थिति एक राजनीतिक संदेश देगी.' पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि तदनुसार, खड़गे संविधान की रक्षा के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं को शपथ दिलाएंगे. राहुल और खड़गे दोनों के संविधान के कथित विध्वंस को लेकर केंद्र की आलोचना करने की भी उम्मीद है.

पढ़ें:पीएम मोदी बोले, लचित बरफुकन की जयंती असम के इतिहास में एक गौरवपूर्ण अध्याय

पिछले महीनों में, पार्टी ने राज्यों में 75 किमी की 'संविधान बचाओ' मिनी-यात्रा भी शुरू की, जिसके माध्यम से मुख्य भारत जोड़ो यात्रा गुजरी. राजू ने कहा कि 'राहुल के राज्य छोड़ने के बाद भी यात्रा की गति को जारी रखने की योजना है. बाद में, हम गांवों तक संदेश ले जाएंगे.' एआईसीसी एससी विभाग के अध्यक्ष राजेश लिलोठिया के अनुसार, पार्टी अपनी राज्य इकाइयों को पुनर्गठित करने और समुदाय के लिए विभिन्न कार्यक्रम शुरू करने की प्रक्रिया में है. उन्होंने कहा कि प्रमुख समुदाय के नेताओं को शामिल करने का प्रयास भी जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details