दिल्ली

delhi

Rajasthan crisis : पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट में गहलोत को 'क्लीन' चिट, तीन नेताओं पर कार्रवाई

By

Published : Sep 27, 2022, 7:35 PM IST

Updated : Sep 27, 2022, 10:52 PM IST

राजस्थान मामले पर कांग्रेस पर्यवेक्षकों, अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे, ने अपनी लिखित रिपोर्ट अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंप दी. सूत्रों का कहना है कि इस रिपोर्ट में अशोक गहलोत को क्लीन चिट दी गई है, जबकि उनके कुछ समर्थक विधायकों पर कार्रवाई की शुरुआत हो गई है. उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जा चुका है. इनमें चीफ व्हीप महेश जोशी का भी नाम शामिल है. congress observers submit report to sonia.

ajay maken, kharge
अजय माकन, खड़गे

नई दिल्ली : कांग्रेस की राजस्थान इकाई में संकट को लेकर पार्टी के पर्यवेक्षकों ने अपनी लिखित रिपोर्ट मंगलवार शाम पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंप दी. सोनिया गांधी ने सोमवार को दोनों पर्यवेक्षकों मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन से लिखित रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा था. सूत्रों का कहना है कि माकन ने मंगलवार शाम ईमेल के माध्यम से कांग्रेस अध्यक्ष को रिपोर्ट दी.congress observers submit report to sonia.

सूत्रों का कहना है कि इस रिपोर्ट के आधार पर अनुशासनहीनता के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के वफादार माने जाने वाले कुछ नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की दिशा में कदम उठा लिया गया है. जिनके खिलाफ कार्रवाई शुरू हो चुकी है, उनमें चीफ व्हीप महेश जोशी का नाम शामिल है. इसके अलावा दो और नेताओं पर कार्रवाई की गई है. उन्हें नोटिस थमा दिया गया है. सूत्रों ने यह भी बताया कि जोशी के अलावा कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल और धर्मेंद राठौर के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश की गई थी. ये तीनों नेता मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबी माने जाते हैं.

जयपुर में विधायक दल की बैठक नहीं हो पाने और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समर्थक विधायकों के वस्तुत: बागी रुख अपनाने के बाद खड़गे और माकन सोमवार को दिल्ली लौटे तथा कांग्रेस अध्यक्ष के आवास 10 जनपथ पहुंचकर सोनिया गांधी से मुलाकात की थी.

कांग्रेस के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल भी बैठक में मौजूद थे. सोनिया गांधी के साथ डेढ़ घंटे से अधिक समय तक चली मुलाकात के बाद माकन ने कहा था कि जयपुर में रविवार शाम विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सहमति से बुलाई गई थी.

माकन ने संवाददाताओं से यह भी कहा था, 'मैंने और खड़गे जी ने राजस्थान के घटनाक्रमों के बारे में सोनिया जी को विस्तार से बताया. कांग्रेस अध्यक्ष ने हमसे पूरे घटनाक्रम पर लिखित रिपोर्ट मांगी है. आज रात या कल सुबह तक हम यह रिपोर्ट दे देंगे.'

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक रविवार शाम को मुख्यमंत्री आवास पर होनी थी, लेकिन गहलोत के वफादार कई विधायक बैठक में नहीं आए. उन्होंने संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल के बंगले पर बैठक की और फिर वहां से वे त्यागपत्र देने के लिए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी से मिलने चले गए थे.

ये भी पढ़ें: काग्रेस अध्यक्ष चुनाव : सोनिया-राहुल यूपी से वोटर, मनमोहन-प्रियंका दिल्ली से पीसीसी डेलीगेट

Last Updated :Sep 27, 2022, 10:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details