दिल्ली

delhi

Rahul Gandhi In Ladakh : कारगिल रैली में राहुल बोले- भारत की जमीन पर चीन के कब्जे को लेकर पीएम ने झूठ कहा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 25, 2023, 12:28 PM IST

Updated : Aug 25, 2023, 3:26 PM IST

राहुल गांधी ने लद्दाख के कारगिल में एक रैली को संबोधित किया. उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि चीन ने भारत की जमीन हथियाने लगा है और पीएम मोदी झूठ बोले रहे हैं कि लद्दाख का एक इंच भी चीन ने नहीं लिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

कारगिल : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने लद्दाख दौरे के आखिरी चरण के दौरान कारगिल में एक रैली को संबोधित करते हुए भाजपा पर हमला बोला. राहुल ने कहा, "लद्दाख एक रणनीतिक स्थान है. खासकर, जब मैं पैंगोंग त्सो झील पर था, एक बात तो साफ है कि चीन ने भारत की हजारों किलोमीटर जमीन हड़प ली है. दुख की बात है कि विपक्ष की बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि लद्दाख का एक इंच भी चीन ने नहीं लिया है, जो कि एक झूठ है." राहुल की ये टिप्पणी प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बुधवार को जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन के मौके पर हुई बातचीत के बाद आई है. यह बातचीत कोई संरचित द्विपक्षीय बैठक नहीं थी और अनौपचारिक थी.

राहुल ने आरोप लगाया कि भाजपा लद्दाख की जमीन छीनकर अडाणी को सौंप देना चाहती है. इसी कारण से वे लद्दाख के लोगों को उचित प्रतिनिधित्व नहीं देते हैं, क्योंकि इसके बाद वे स्थानीय लोगों की जमीन नहीं ले पाएंगे. उन्होंने कहा, "भाजपा के लोग जानते हैं कि अगर आपको प्रतिनिधित्व दिया गया तो वे आपकी जमीन नहीं छीन पाएंगे. यह सब जमीन के बारे में है. वे (बीजेपी) आपकी जमीन छीनना चाहते हैं और अडाणी को देना चाहते हैं. लेकिन हम ऐसा कभी नहीं होने देंगे."

गौरतलब है कि राहुल गांधी ने 20 अगस्त को पैंगोंग त्सो झील क्षेत्र का दौरा किया था और अपने दिवंगत पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्मदिन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी. उन्होंने युद्धों के दौरान लद्दाख के लोगों की भूमिका की भी सराहना की. उन्होंने कहा, "आपकी (लद्दाख) और कारगिल में भूमिका, जब भी भारत को आपकी आवश्यकता हुई है, जब भी सीमाओं पर युद्ध हुआ है, तब कारगिल के लोग एक स्वर में भारत के साथ खड़े हुए हैं. ऐसा आपने एक बार नहीं, कई बार किया है."

कांग्रेस नेता ने कहा, "कुछ महीने पहले हम कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल चले थे, इसे 'भारत जोड़ो यात्रा' नाम दिया गया था. हमारा लक्ष्य देश में भाजपा-आरएसएस द्वारा फैलाई गई नफरत और हिंसा के खिलाफ खड़ा होना था." उन्होंने कहा, "यात्रा से जो संदेश निकला वह था- 'नफरत के बाजार में हम मोहब्बत की दुकान खोलने निकले हैं'. यही आपकी भी सोच है और पिछले कुछ दिनों में मुझे खुद ये देखने को मिला." राहुल ने कहा, "यात्रा के समय सर्दियों में बर्फबारी के कारण मैं लद्दाख नहीं जा सका. यह मेरे दिल में था कि मैं लद्दाख की यात्रा करूं और इस बार मैंने इसे सच करते हुए मोटरसाइकिल पर आगे बढ़ाया."

बिहार और उत्तर प्रदेश के स्थानीय लोगों और प्रवासियों के साथ बातचीत के अपने अनुभव को साझा करते हुए राहुल ने कहा, "जब मैंने बिहार और यूपी से यहां आए मजदूरों से बातचीत की और उनसे पूछा कि वे यहां कैसा महसूस कर रहे हैं, तो उन्होंने कहा कि उन्हें लद्दाख वासियों से पूरा समर्थन और सहयोग मिलता है." उन्होंने कहा, "एक बात स्पष्ट है, महात्मा गांधीजी और कांग्रेस की विचारधारा लद्दाख के लोगों के खून और डीएनए में है." उन्होंने प्रधानमंत्री के मासिक रेडियो प्रसारण कार्यक्रम 'मन की बात' को लेकर बिना उनका नाम लिए कटाक्ष करते हुए कहा, "एक और नेता हैं, जो अपने 'मन की बात' करते रहते हैं, लेकिन मैंने सोचा कि आपके दिल की बात सुनूं."

पढ़ें :Rahul Srinagar tour: राहुल गांधी आज निजी दौरे पर श्रीनगर पहुंचेंगे, हाउसबोट में ठहरेंगे

लेह, लद्दाख क्षेत्र के मुद्दों पर चर्चा करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा. "आप सभी ने मुझे बताया कि आपकी आवाज को दबाया जा रहा है. आप केंद्र शासित प्रदेश बन गए, लेकिन आपको अपना अधिकार नहीं मिला. आप लोगों ने यह भी कहा कि आपसे किया गया रोजगार का वादा झूठा था. अगर हम लद्दाख में किसी भी युवा से बात करें तो वे कहेंगे कि लद्दाख बेरोजगारी का केंद्र है. आप लोगों ने क्षेत्र में कमजोर मोबाइल कनेक्टिविटी पर भी कहा है."

उन्होंने आगे कहा कि लद्दाख के लोगों ने उन्हें स्थानीय हवाई अड्डे की मौजूदगी के बारे में भी बताया लेकिन यहां कोई हवाई जहाज नहीं आता है. मैंने आपकी आवाज सुनने की कोशिश की और कांग्रेस आपके साथ खड़ी है और हम आपकी जमीन, आपके अधिकारों के लिए आपके संघर्ष में साथ हैं." उन्होंने यह भी कहा कि लेह शीर्ष निकाय और कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस ने कुछ मांगें रखी हैं और मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमने आपकी मांगों का समर्थन किया है.

(इनपुट-एजेंसी)

Last Updated :Aug 25, 2023, 3:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details