दिल्ली

delhi

UCC पर कांग्रेस के सीनियर लीडरों की बंद कमरे में बैठक, मसौदा बिना देखे नहीं लेगी कोई स्टैंड

By

Published : Jul 15, 2023, 12:54 PM IST

Updated : Jul 15, 2023, 2:27 PM IST

समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर आज कांग्रेस के वरीष्ठ नेताओं की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई जिसमें यह फैसला लिया गया कि बिना मसौदा देखे पार्टी इस बारे में कोई स्टैंड नहीं लेगी. यह बैठक बंद कमरे में हुई. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सूत्रों ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस देश में प्रस्तावित समान नागरिक संहिता के कार्यान्वयन पर चर्चा करने के लिए अपने शीर्ष नेताओं की एक बंद कमरे में बैठक की. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, बैठक में पी चिदंबरम, सलमान खुर्शीद, विवेक तन्खा, केटीएस तुलसी, लोकसभा सांसद मनीष तिवारी, एल हनुमंतैया और अभिषेक मनु सिंघवी समेत कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे.

कांग्रेस ने प्रस्तावित कानून पर तब तक अपना रुख स्पष्ट करने से परहेज किया है जब तक कि केंद्र सरकार इसका मसौदा पेश नहीं कर देती. भारत के संविधान के अनुच्छेद 44 में कहा गया है कि राज्य पूरे भारत में एक समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लागू करने का प्रयास करेगा.

यूसीसी विवाह, विरासत, गोद लेने और अन्य मामलों से निपटने वाले कानूनों का एक सामान्य सेट प्रस्तावित करता है. हाल ही में एक सार्वजनिक बैठक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यूसीसी के कार्यान्वयन के पक्ष में कुछ मजबूत संकेत दिये थे. जिसके बाद विपक्षी नेताओं ने प्रस्तावित कानून पर चर्चा शुरू करने की टाइमिंग को लेकर सवाल उठाया था.

17 जून 2016 को कानून और न्याय मंत्रालय की ओर भेजे गए एक संदर्भ के संबंध में, भारत के 22वें विधि आयोग ने प्रस्तावित समान नागरिक संहिता (यूसीसी) की विषय वस्तु की जांच की है. भारत के 22वें विधि आयोग ने समान नागरिक संहिता के बारे में बड़े पैमाने पर जनता और मान्यता प्राप्त धार्मिक संगठनों के विचार जानने का फैसला किया है. साथ ही इच्छुक पक्षों को 14 जुलाई तक अपनी राय पेश करने को कहा था.

ये भी पढ़ें

जाने-माने वकील आशीष दीक्षित के मुताबिक, विधि आयोग केवल रिपोर्ट के रूप में सुझाव दे सकता है, जो सरकार के लिए बाध्यकारी नहीं है. उन्होंने कहा, अगर सरकार का मानना है कि यूसीसी को लागू करने का सही समय है, तो इसके लिए संसद की मंजूरी की आवश्यकता होगी.
(एएनआई)

Last Updated : Jul 15, 2023, 2:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details