दिल्ली

delhi

राहुल व प्रियंका गांधी के बिना सुक्खू सरकार की धर्मशाला में हुई रैली, कांग्रेस बोली इंप्रेसिव तो BJP ने कहा- आक्रोश रैलियों में जुटी इससे अधिक भीड़

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 12, 2023, 10:38 AM IST

Sukhu Government One Year: सुक्खू सरकार की धर्मशाला में हुई रैली में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे के शामिल नहीं होने पर बीजेपी ने सरकार को घेरा है. जहां कांग्रेस रैली को इंप्रेसिव बता रही है. वहीं, बीजेपी का कहना है कि सुक्खू सरकार की रैली से ज्यादा भीड़ बीजेपी की आक्रोश रैलियों में जुटी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

शिमला: सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार की एक साल पूरा होने पर धर्मशाला में हुई रैली को लेकर दावे-प्रतिदावे हो रहे हैं. कांग्रेस ने इस रैली को भव्य और इंप्रेसिव बताया है तो भाजपा का कहना है कि इससे अधिक भीड़ तो उनकी आक्रोश रैलियों में जुटी. नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर के अनुसार शिमला व जिला मुख्यालयों पर भाजपा की आक्रोश रैलियों में आए लोगों की संख्या को जोड़ें तो संख्या कांग्रेस की धर्मशाला वाली रैली से अधिक रही है. कांग्रेस सरकार की एक साल वाली रैली में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे का न आना भी चर्चा में रहा.

वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के समारोह में शामिल न होने की चर्चा सबसे अधिक रही. कारण ये था कि प्रियंका गांधी शिमला के छराबड़ा स्थित अपने आवास में थीं, लेकिन वे समारोह में नहीं गई. इसके अलावा कांग्रेस पार्टी के मुखिया मल्लिकार्जुन खड़गे भी रैली में नहीं पहुंचे थे. अलबत्ता पार्टी के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला और सह प्रभारी तेजेंद्र बिट्टू जरूर समारोह में शामिल रहे. बताया जा रहा है कि प्रियंका वाड्रा ने निजी कारणों से समारोह में न आने का फैसला लिया. इसके अलावा मल्लिकार्जुन खड़गे दिल्ली में एक बैठक में मौजूद रहे. राहुल गांधी की पहले से ही अन्य व्यस्तताएं रहीं.

कांग्रेस के इस एक साल के कार्यकाला का समारोह मनाने पर विपक्षी दल भाजपा ने सवाल उठाए हैं. भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल और नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि हम आपदा से उबरने का प्रयास कर रहे राज्य में ऐसे जश्न का क्या औचित्य है? भाजपा ने कांग्रेस पर जनता को ठगने और गारंटियां पूरी न करने का आरोप भी जड़ा. वहीं, रैली में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपनी सियासी ताकत दिखाई. समारोह में पूरी तरह से सीएम सुखविंदर सिंह का कद नजर आया. कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह और डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री सहित पार्टी प्रभारी राजीव शुक्ला ने सीएम की जमकर तारीफ की.

प्रतिभा सिंह ने ओपीएस बहाल करने के लिए सीएम व सरकार का आभार जताया. साथ ही कहा कि आपदा के समय सीएम सुक्खू ने बेहतर काम किया. वहीं, भीड़ देखकर उत्साहित सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी जनता से भावुक संवाद किया. उन्होंने कहा कि गारंटियों को पूरा करना सरकार का धर्म है. उन्होंने मिल्कफेड के जरिए दूध खरीद का मूल्य छह रुपए प्रति लीटर बढ़ाने का ऐलान किया. साथ ही दो रुपए प्रति किलो की दर से गोबर खरीदने की भी घोषणा की. इसके अलावा लाहौल-स्पीति की सभी पात्र महिलाओं को डेढ़ हजार रुपए देने और 2.37 लाख महिलाओं की सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 1150 रुपए से बढ़ाकर 1500 रुपये प्रतिमाह करने का ऐलान किया.

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने समारोह में अपनी सरकार के कार्यों को भी गिनाया. इस रैली में पार्टी के तीन बड़े चेहरों सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री व पीसीसी चीफ प्रतिभा सिंह में एकजुटता भी दिखाई दी. समारोह में पहुंचते ही सीएम सुक्खू ने पीसीसी चीफ प्रतिभा सिंह से आत्मीयता से मुलाकात की. इस मुलाकात से कार्यकर्ताओं को ये संदेश दिया गया कि संगठन व सरकार में सब ठीक है. रैली में जुटी भीड़ से कांग्रेस के सभी कैबिनेट मंत्री और कार्यकर्ता उत्साहित दिखे. सीएम सुखविंदर सिंह ने समारोह को सफल बनाने का जिम्मा कैबिनेट मंत्री जगत नेगी को सौंपा था.

रैली में डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने सरकार के कामकाज की चर्चा की और कहा कि सीएम के नेतृत्व में प्रदेश विकास की राह पर है. वहीं, पार्टी प्रभारी राजीव शुक्ला ने भी सीएम सुक्खू के कामकाज करने के तरीके को सराहा. साथ ही उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी पर भी तंज कसा. शुक्ला ने कहा कि चुनाव के समय पीएम मोदी हिमाचल को अपना घर बताते नहीं थकते, लेकिन आपदा के समय उन्होंने राज्य की सुध नहीं ली. वरिष्ठ मीडिया कर्मी उदय सिंह के अनुसार एक साल के कार्यकाल के पूरा होने पर धर्मशाला की रैली में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की सभी ने तारीफ की. इससे स्पष्ट है कि सीएम इस समय प्रभावशाली हैं और उनकी साख संगठन व सरकार में निरंतर बढ़ रही है.

उदय सिंह का कहना है कि धर्मशाला की रैली कांग्रेस के लिहाज से सफल रही है. जहां तक प्रियंका वाड्रा के शिमला में रहते हुए समारोह में शामिल न होने का सवाल है तो इसके कई कारण हैं. वे शिमला में अपने घर आई तो ये कयास लगाया गया कि प्रियंका रैली में भी शामिल होंगी, लेकिन उन्होंने समारोह से दूरी बनाई. ये भी संभव है कि उन्होंने प्रदेश सरकार को पहले ही सूचना दे दी हो कि वे निजी दौरे पर रहेंगी. वहीं, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर का कहना है कि प्रियंका गांधी को ये लगा होगा कि जश्न जैसी कोई बात तो है नहीं, इसलिए उन्होंने समारोह से खुद को दूर रखा.

बहरहाल सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि एक साल के कार्यकाल के समारोह का अवसर जनता के बीच जाकर उन्हें ये बताना था कि सरकार अपने कामकाज को बेहतर तरीके से कर रही है. सीएम ने कहा कि आने वाले समय में हिमाचल को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया जाएगा, इसके लिए सरकार दिन-रात प्रयास कर रही है.

ये भी पढ़ें:CM सुक्खू के भाषण के दौरान खाली दिखी कुर्सियों ने बताया जनता सरकार से दुखी : बिहारी लाल शर्मा

ABOUT THE AUTHOR

...view details