दिल्ली

delhi

उत्तराखंड में अचानक मम्मी पापा की जगह छात्र कहने लगा अब्बू-अम्मी, किताब को लेकर विवाद शुरू

By

Published : Apr 5, 2023, 2:49 PM IST

Updated : Apr 5, 2023, 3:09 PM IST

उत्तराखंड के देहरादून में आईसीएसई से मान्यता प्राप्त एक स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के बोलचाल में अचानक आए बदलाव से विवाद हो गया है. दरअसल, एक छात्र अपने पापा मम्मी को अचानक अब्बू अम्मी कहकर बुलाने लगा. जिसे सुनकर अभिभावक हैरान हो गए. जब अभिभावकों ने इसकी वजह पूछी तो छात्र ने एक किताब दिखाई. जिसमें माता पिता को अब्बू अम्मी लिखा हुआ था. जिसके बाद अभिभावकों ने आपत्ति जताते हुए सीधे देहरादून डीएम सोनिका सिंह को पत्र लिखा है.

Dehradun Book Controversy
अब्बू अम्मी को लेकर विवाद

उत्तराखंड शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी का बयान.

देहरादूनःउत्तराखंड में भी कक्षा दो की एक किताब को लेकर विवाद गहराने लगा है. मामला किताब में अब्बू-अम्मी लिखने से जुड़ा है. जिस पर एक अभिभावक ने देहरादून डीएम सोनिका सिंह को एक शिकायत पत्र लिखकर किताब में मम्मी पापा को अब्बू अम्मी कहकर संबोधित करने पर आपत्ति दर्ज कराई है. शिकायत में ये भी कहा गया है कि इस किताब को पढ़ने के बाद उनका बेटा भी अपने पेरेंट्स को अब्बू अम्मी कहकर संबोधित कर रहा है. अब मामले में डीएम सोनिका सिंह ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को जांच के लिए कह दिया है.

किताब में अब्बू-अम्मी लिखने को लेकर विवाद.

दरअसल, देहरादून के मनीष मित्तल नाम के एक व्यक्ति ने जिलाधिकारी सोनिका सिंह को लिखित शिकायत देकर कहा है कि उनका बेटा कक्षा दो में पढ़ता है, वो अचानक उन्हें अब्बू और अपनी मम्मी को अम्मी कहने लगा है. शिकायत में कहा गया है कि छात्र की कक्षा दो की गुलमोहर 2 नाम की अंग्रेजी की किताब में एक अध्याय में मम्मी पापा को अब्बू अम्मी लिखा गया है और इसे पढ़कर अब उनका बेटा भी बोलचाल में बदलाव कर रहा है.

शिकायती पत्र.

ये भी पढ़ेंःसूरत-ए-स्कूल! टिहरी में एक छात्रा को पढ़ा रहे तीन शिक्षक, ₹36 लाख हो रहे खर्च

वहीं, जब बच्चे ने अपनी किताब उन्हें दिखाई तो वो भी चौंक गए. इसके बाद अभिभावक ने मामले को लेकर जिलाधिकारी सोनिका सिंह से शिकायत की. इस मामले में जिलाधिकारी सोनिका सिंह ने सीईओ को जांच करने के लिए कह दिया है. उधर, दूसरी तरफ शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी का कहना है कि इस मामले का परीक्षण करवाया जाएगा, उसके बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा. उधर, अभिभावकों ने इस किताब पर आपत्ति जताते हुए आक्रोश व्यक्त किया है.

Last Updated : Apr 5, 2023, 3:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details