दिल्ली

delhi

वाणिज्यिक खनन : वेदांता, हिंडाल्को समेत 20 बोलीदाताओं ने कोयला ब्लॉक के लिए दिए आवेदन

By

Published : Jul 9, 2021, 8:24 PM IST

वाणिज्यिक खनन के लिए नीलामी के दूसरे चरण में बिक्री के लिए रखे गए 19 कोयला खानों को लेकर वेदांता लि., हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, अडाणी पावर महाराष्ट्र और भारत एल्यूमीनियम लि. (बाल्को) समेत 20 कंपनियों ने बोलिायां जमा की हैं.

block
block

नई दिल्ली : कोयले के वाणिज्यिक खनन के लिए नीलामी के दूसरे चरण में बिक्री के लिए इन कंपनियों की कुल 34 बोलियों में से सर्वाधिक चार-चार बोलियां अरबिंदो रियल्टी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड और सनफ्लैग आयरन एंड स्टील कंपनी लिमिटेड की हैं. श्री सत्या माइंस प्राइवेट लिमिटेड और साऊथ वेस्ट पिनेकल एक्सप्लोरेशन लिमिटेड ने तीन-तीन बोलियां जमा की हैं.

आधुनिक पावर एंड नेचुरल रिसोर्सेज लिमिटेड, सीजी नेचुरल रिसोर्सेज प्राइवेट लिमिटेड और झार मिनरल रिसोर्सेज प्राइवेट लिमिटेड ने दो-दो बोलियां जमा की हैं. वेदांता, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड, भारत एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड और अडाणी पावर महाराष्ट्र लिमिटेड जैसी कंपनियों ने एक-एक बोली लगाई.

कोयला मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नीलामी प्रक्रिया में कुल 20 कंपनियों ने अपनी बोलियां जमा की हैं. बिक्री के लिए रखे गए 19 कोयला खदानों के लिए 34 बोलियां आई हैं. इनमें से चार खदानें कोकिंग कोयला खदानें हैं जबकि शेष 15 गैर-कोकिंग कोयला खदानें हैं. बयान के अनुसार आठ कोयला खदानें के लिए दो या अधिक बोलियां प्राप्त हुई हैं. ऑनलाइन बोलियों को बोलीदाताओं की मौजूदगी में इलेक्ट्रॉनिक रूप से खोला गया। साथ ही सील बंद लिफाफा ऑफलाइन बोलियों को भी बोलीदाताओं की उपस्थिति में खोला गया. पूरी प्रक्रिया डिजिटल तरीके से बोलीदाताओं के सामने हुई. बयान में कहा गया है कि बोलियों का मूल्यांकन तकनीकी मूल्यांकन समिति करेगी.

यह भी पढ़ें-सरयू नदी में एक ही परिवार के 12 लोग डूबे, पांच की मौत, चार लापता

तकनीकी रूप से योग्य बोलीदाताओं को एमएसटीसी पोर्टल पर आयोजित होने वाली इलेक्ट्रॉनिक नीलामी में भाग लेने के लिए चुना जाएगा. तकनीकी बोली जमा करने की अंतिम तिथि बृहस्पतिवार थी. उल्लेखनीय है कि कोयले की बिक्री के लिए 67 कोयला खदानों की नीलामी प्रक्रिया 25 मार्च को शुरू हुई. पहले चरण की नीलामी में 20 कोयला खदानों की नीलामी हुई जबकि बिक्री के लिए 38 कोयला खदानों की पेशकश की गई थी.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details