दिल्ली

delhi

शानदार रहा राजू श्रीवास्तव का उत्तर प्रदेश फिल्म बंधु में काम, यूपी में खूब बढ़ी फिल्मों की शूटिंग

By

Published : Sep 21, 2022, 11:49 AM IST

Etv Bharat
Raju Srivastava died

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का दिल्ली के एम्स में 58 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उनके निधन से फिल्म इंडस्ट्री में शोक का माहौल है. वहीं, सीएम योगी ने राजू श्रीवास्तव के निधन पर दुख जताते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है. गौरतलब है कि फिल्म अभिनेता राजू श्रीवास्तव 'उत्तर प्रदेश फिल्म बंधु' के मार्च 2022 तक अध्यक्ष थे. उनके कार्यकाल के दौरान पिछले 3 साल में उत्तर प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग में जहां बढ़ोतरी हुई. वहीं, यूपी के कलाकारों कई फिल्मों में मौका मिला.

लखनऊ:मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का एम्स में निधन हो गया. वे 58 वर्ष के थे. राजू के परिवार ने निधन की पुष्टि की है. हार्ट अटैक आने के बाद राजू श्रीवास्तव का दिल्ली के एम्स अस्पताल में इलाज चल रहा था. कॉमेडियन राजू को 10 अगस्त को सुबह हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद उन्हें दिल्ली के AIIMS में भर्ती कराया गया था.

मशहूर हास्य कलाकार और फिल्म अभिनेता राजू श्रीवास्तव 'उत्तर प्रदेश फिल्म बंधु' के मार्च तक अध्यक्ष थे. राजू श्रीवास्तव के कार्यकाल के दौरान पिछले 3 साल में उत्तर प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग में बढ़ोतरी हुई थी. 3 दर्जन से अधिक फिल्मों को तो उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी गई थी. जबकि इसके अलावा 100 के करीब फिल्मों की शूटिंग उत्तर प्रदेश की अलग-अलग लोकेशन में हुई. साथ ही बड़ी संख्या में वेब सीरीज की शूटिंग भी उत्तर प्रदेश में चल रही है. फिल्मों की शूटिंग में फेवरेट स्टेट का दर्जा भी राजू श्रीवास्तव के कार्यकाल में मिल चुका है. राजू श्रीवास्तव 3 साल पहले उत्तर प्रदेश फिल्म बंधु के अध्यक्ष मनोनीत किए गए थे. जिसके बाद लगातार फिल्म बंधु ने और उत्तर प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग में बढ़ोतरी की.

फिल्म बंधु से मिली जानकारी के मुताबिक राजू श्रीवास्तव के कार्यकाल में कई फिल्मों में यूपी के कलाकारों को मौका मिला. वहीं, कई प्रोडक्शन हाउस को राजू श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश में लेकर आए थे. गौरतलब है कि 40 से ज्यादा फिल्मों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने सब्सिडी भी जारी की थी.

राजू श्रीवास्तव ने न केवल उत्तर प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग को बढ़ाया बल्कि मुंबई में फिल्म स्टार के बीच में उत्तर प्रदेश के नोएडा में बनने वाली फिल्म सिटी का भी जमकर प्रचार किया था. उत्तर प्रदेश के प्रति मुंबई में सकारात्मक माहौल बनाने और यहां अधिक से अधिक प्रोडक्शन हाउस को आकर फिल्मों की शूटिंग करने के लिए प्रेरित करने का काम भी राजू श्रीवास्तव ने जमकर किया था. इसका परिणाम रहा कि न केवल उत्तर प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग बढ़ गईं बल्कि उत्तर प्रदेश के कलाकारों को भी खूब मौका मिलने लगा. यहां वेब सीरीज बनाने को लेकर होड़ मच गई. न केवल लखनऊ, कानपुर और बड़े शहरों की बात करें बल्कि छोटे शहर जैसे सोनभद्र और सीतापुर के कई लोकेशन फिल्मों की शूटिंग के लिए मशहूर हो गए.

उत्तर प्रदेश फिल्म बंधु में उपनिदेशक दिनेश सहगल ने बताया कि राजू श्रीवास्तव का काम बहुत अच्छा रहा. वह लगातार मुंबई में फिल्म इंडस्ट्री को उत्तर प्रदेश में आकर काम करने के लिए प्रेरित करते रहे. जिससे ब्रांडिंग में काफी मदद मिली और यहां के कलाकारों को न केवल अपने ही प्रदेश में काम मिला बल्कि उनकी अलग पहचान भी बनी.

इसे भी पढे़ं-Raju Srivastava Death: मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन

ABOUT THE AUTHOR

...view details