दिल्ली

delhi

Mahakal Lok Phase 2: CM शिवराज ने किया महाकाल लोक के फेस-2 का लोकार्पण, दूसरी सबसे बड़ी रसोई तैयार, दुल्हन की तरह सजा उज्जैन

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 5, 2023, 10:20 PM IST

Updated : Oct 5, 2023, 10:53 PM IST

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को महाकाल नगरी उज्जैन में महाकाल लोक के 2nd फेस का लोकार्पण किया. इसमें 755 करोड़ की लागत से काम किया जाएगा. वहीं मुहूर्त के लोकार्पण को लेकर ज्योतिषों ने सवाल भी उठाए हैं.

Mahakal Lok 2nd Phase
महाकाल फेस 2 का लोकार्पण

महाकाल फेस 2 का हुआ लोकार्पण

उज्जैन।चुनावी साल में मध्य प्रदेश में सौगातों, लोकार्पण और शिलान्यास का दौर चल रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर सीएम शिवराज प्रदेशवासियों को सौगातें दे रहे हैं. वहीं गुरुवार को सुबह जबलपुर में जहां पीएम मोदी ने जिले वासियों को 12 हजार करोड़ की सौगात दी. वहीं शाम होते ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान महाकाल नगरी उज्जैन पहुंच गए. जहां सीएम ने महाकाल लोक के फेस-2 का लोकार्पण किया. इसमें 755 करोड़ की लागत से काम किया जाएगा. वहीं बिना मुहूर्त के लोकार्पण को लेकर सीएम पर सवाल भी उठ रहे हैं.

महाकाल लोक के 2 फेस का लोकार्पण: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने महाकाल लोक के दूसरे चरण के निर्माण कार्यों में सबसे पहले नीलकंठ क्षेत्र जिसमें पथ, द्वार, अवंतिका हाट, प्रसादम शिशु मंदिर मार्ग, भूमिगत/भूतल पार्किंग व अन्य जगह का लोकार्पण किया. महाकाल मंदिर के कोटि तीर्थ कुंड के पीछे पुराने प्रवचन हॉल के पास नए निर्माण कार्य की शिखर दर्शन छत पर से ही कार्यों का लोकार्पण किया. सीएम के साथ उनकी पत्नी साधना सिंह भी इस दौरान मौजूद रहीं. सांसद अनिलो फिरोजिया ने पगड़ी पहनाकर सीएम का स्वागत किया. सीएम मंजीरे भी बजाए. जिसे लेकर सीएम ने ट्विटर पर लिखा कि आनंद की अमृत वर्षा हो रही है, रोम-रोम महाकाल महाराज की भक्ति में रमा है. सब कुछ अलौकिक एवं अद्वितीय है.

पत्नी साधना संग सीएम शिवराज

सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ प्रज्वलित हुए 51 हजार दीप: वहीं कार्यक्रम में 51 दीप भी प्रज्वलित किए गए थे, साथ ही आतिशबाजी भी की गई. स्थानीय लोक कलाकार नृत्य, गायन, वंदन, की प्रस्तुति दी. कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए आकर्षक लाइट लगाकर सजावट की गई थी. करीब 2 किलोमीटर तक मंदिर परिसर को सजाया गया है. बता दें महालोक के दूसरे चरण में 755.82 करोड़ का काम होना है. इनमें राशि 317.86 करोड़ स्मार्ट सिटी मिशन, राशि 44.50 करोड़ महाकालेश्वर प्रबंध समिति, राशि 22.50 करोड़ दानदाताओं से वित्त पोषित, राशि 209 करोड़ भारत सरकार से वित्त पोषित, राशि 161.96 करोड़ राज्य सरकार से मिला बजट शामिल है.

कलाकारों ने दी सांस्कृतिक प्रस्तुति

अन्न क्षेत्र में अब 50 हजार श्रद्धालु एक साथ कर सकेंगे भोजन: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान श्री महाकालेश्वर मंदिर के अन्न क्षेत्र पहुंचे. जहां मुख्यमंत्री ने सबसे पहले रिबन काटकर अन्न क्षेत्र का लोकार्पण किया. अन्न क्षेत्र के अंदर मौजूद अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष रविंद्र पूरी महाराज व राम जन्म भूमि ट्रस्ट के ट्रस्टी युग पुरुष स्वामी परमानंद गिरी महाराज व मौजूद कई साधु संतों का स्वागत व सम्मान किया. जिसके बाद पुजारी पुरोहितों की मौजूदगी में पूजन, हवन यज्ञ में शामिल हुए और भगवान का आशीर्वाद लिया. अन्न क्षेत्र में अब हर रोज 50'000 श्रद्धालु एक साथ भोजन कर सकेंगे. वहीं आने वाले समय में यह संख्या 1 लाख की जाएगी.

सीएम शिवराज ने बजाए मंजीरे

यहां पढ़ें...

महाकाल के रंग में रंगे शिवराज

श्राद्ध पक्ष में लोकार्पण पर उठे सवाल: आपको बता दें सीएम के लोकार्पण को लेकर कुछ ज्योतिष ने नाराजगी भी जताई थी. उनका कहना था कि अभी श्राद्ध पक्ष चल रहा है. श्राद्ध पक्ष में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. यहां तक कि आचार्य आनंद शंकर व्यास ने कहा कि "शासन का यह कम हो गया है कि शास्त्र परंपरा को महत्व नहीं देते हैं. उनको जब सुविधा हो, वह दिन तय कर लेते हैं. श्राद्ध पक्ष में हमारे यहां अच्छे कार्यक्रम का शुभारंभ नहीं किया जाता. श्रद्धा पक्ष जो है, मृत्यु क्रम संबंधित दिन होता है. जन्म से संबंधित दिन हो तो उसमें कोई दोष नहीं होता है. यह दिन किसी भी शुभ कार्यक्रम के लिए शुभ नहीं माना जाता है.

दुल्हन की तरह सजी महाकाल नगरी

महाकाल लोक के पहले चरण का पीएम ने किया था लोकार्पण: गौरतलब है कि साल 2022 में 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाकाल लोक के पहले चरण का लोकार्पण किया था. पीएम ने 11 अक्टूबर की शाम को उज्जैन पहुंचे थे. जहां पहले पीएम ने गर्भ गृह पहुंचकर बाबा महाकाल की पूजा-अर्चना की थी. इसके बाद महाकाल लोक कॉरिडोर के पहले चरण का लोकार्पण किया था. इस दौरान पूरे महाकाल नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया था. अलग-अलग राज्यों से कलाकार अपने कला की प्रस्तुति देने आए थे.

Last Updated :Oct 5, 2023, 10:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details